रोक के बावजूद तम्बाकू उत्पादों की बिक्री जोरों पर

कोरोना वायरस के तांड़व को रोकने के लिये केन्द्र और राज्य सरकारें जी-जान से प्रयासरत हैं। पर वहीं दिल्ली – एनसीआर में तम्बाकू उत्पाद की बिक्री जोरों पर है। हालांकि सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुये 22 मार्च 2020 के बाद ही तम्बाकू की बिक्री और उसके सेवन पर रोक लगा दी थी । फिर भी आज भी तम्बाकू की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। इसके कारण तम्बाकू का सेवन करने वाले जमकर तम्बाकू का सेवन कर जगह -जगह सड़कों पर थूक रहे हैं। हालांकि सरकार ने सख्त आदेश दिये है कि कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक पर थूकते पाया गया तो कानूनी कार्रवाई होगी। उसके बावजूद थूकने वालों को कोई डर नहीं है। वे जहां- तहां सार्वजनिक स्थानों पर थूकते देखे जा सकते है। तहलका संवाददाता ने दिल्ली के उन इलाकों में राशन और पान विक्रेताओं के घरों के आस-पास देखा तो तम्बाकू उत्पाद और गुटखा की बिक्री हो रही है। गुटखा खरीदने वाले महंगे दामों पर खरीदने को मजबूर है। क्योंकि उनको गुटखा खाने की लत ने इस कदर आदि कर दिया हैै। कि वे पान वालों के घरों में जाकर और राशन की दुकान पर गुटखा खरीदते देखे जा रहे हैं।
सूत्रों के मुताबिक जब दिल्ली सरकार ने सिनेमा घरों और कई सार्वजनिक स्थानों को बंद करने की बात ही की थी। तब नशीले पदार्थ विक्रेताओं और तम्बाकू उत्पाद बिक्रेताओं ने ये जान लिया था। कि तम्बाकू उत्पादों की बिक्री पर रोक लगेगी। ऐसे में गुटखा और बीडी, सिगरेट की जमाखोरी कर इन उत्पादों में मंहगे दामों में बेचा जाना लगा है। बताते चले नशीले पदार्थो की बिक्री करने वालों का नेटवर्क इस कदर है कि आज भी वे इस सोशल डिस्डेंस और लॉकडाउन के दौरान भी तम्बाकू उत्पादों को बडी सरलता से अपने ग्राहक तक पहुंचा रहे है। इस नेटवर्क में  शामिल लोग सप्लाई पैदल चलकर और सब्जियों के थैले में रखकर तम्बाकू और बीडी सिगरेट भेजी जा रही है। ऐसा नहीं है कि इस खेल में कोई सरकारी अफसर शामिल न हो।
तम्बाकू और बीडी ,सिगरेट का सेवन करने वालों का कहना है। कि लॉकडाउन और सोशल डिस्डेंस ही तो है। इसका मतलब ये नहीं है कि वे अपने शौक पूरे न करें। रहा सवाल तो वे सार्वजनिक स्थानों पर गुटखा का सेवन नहीं करते हैं।
सबसे गंभीर बात तो ये है कि इस समय सारा सरकारी महकमा और पुलिस कोरोना वायरस के कहर से दो -चार हो रही है। ऐसे में कुछ व्यापारी वर्ग अपने लाभ को देखते हुये कोई मौका नहीं गंवाते है। जिसका नतीजा ये है। तम्बाकू और बीडी, सिगरेट की बिक्री जोरों पर है।
सूत्रों के मुताबिक इस समय तम्बाकू उत्पाद की जमाखोरी के कई स्थान दिल्ली में है जिनमें चावड़ी बाजार, शाहदरा, आनंद बिहार, मयूर विहार फेस 3, बंगाली मार्केट, पंजाबी बाग, बजीरपुर इंडस्ट्री और नेहरू पैलेस आदि शामिल हैं। जहां पर सुबह-सुबह ही माल की सप्लाई हो जाती है। किसी को भनक तक नहीं लगती है ।
ऐसी स्थिति सरकारी राजस्व को चूना लगाया जा रहा है और जमाखोर मुनाफाखोर बन कर चांदी कूट रहे हैं।
राशन की दुकान में गुटखा बेचने वाले नाम बदला हुआ  रमन ने बताया कि इस समय टीवी चैनलों में गुटखा का प्रचार किया जा रहा है, तो दुकानदार को बेचने में क्या दिक्कत है। सरकार को गुटखा की सप्लाई को पूरी तरह से बंद करनी होगी, तभी तम्बाकू उत्पाद पर रोक लगेगी अन्यथा कुछ नहीं होगा।