राष्ट्रपति के ‘अस्वस्थ’ होने से नहीं हुई पाक कैबिनेट की शपथ, अभी भी इन्तजार

पाकिस्तान में शहबाज़ शरीफ के मंत्रिमंडल का गठन टल गया है क्योंकि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी अचानक छुट्टी पर चले गए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी कुछ तकलीफ का हवाला दिया है। पाकिस्तान में आज मंत्रिमंडल की शपथ होनी थी। याद रहे अल्वी इससे पहले शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण में भी ‘अस्वस्थ’ हो गए थे, लिहाजा सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजारानी ने शपथ दिलाई थी।

अभी यह साफ़ नहीं है कि शपथ ग्रहण आज ही होगा या कल। यह भी साफ़ नहीं कि राष्ट्रपति ही शपथ दिलाएंगे या संजारानी। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक राष्ट्रपति ने शपथ में न पाने के लिए ‘तकलीफ’ होने को कारण बताया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कुल 34 मंत्री बनेंगे जिनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ के 14 मंत्री और पीपीपी के 11 सदस्य केंद्रीय मंत्रीमंडल में शामिल होंगे। इनमें तीन एमओएस भी हैं। इनके अलावा मिफ्ताह इस्माइल, आमिर मुक़ाम (पीएमएलएन) और कमर ज़मान कैरा (पीपीपी) को पीएम शहबाज़ का सलाहकार बनाया जा रहा है।

राष्ट्रपति अल्वी के ट्विटर हैंडल के मुताबिक राष्ट्रपति ‘असहज’ महसूस कर रहे हैं और डॉक्टर ने उनकी जांच की है। ट्वीट के मुताबिक डॉक्टर ने उनकी विस्तृत जांच की  और उन्हें कुछ दिन आराम करने को कहा है। इसके बाद बिना कोई आगे की जानकारी दिए राष्ट्रपति अल्वी सोमवार को छुट्टी पर चले गए। ऐसे में इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है कि सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजारानी नए मंत्रियों को शपथ दिलाएं।