पुस्तक समीक्षा-क्षेत्रीय दलों का सेंसेक्स,राज्यों की राजनीति का दस्तावेज

ज्योति
देश में एक दल से अन्य दलों का उदय होता रहा है। यह राजनीतिक दलों के विखंडन और उनसे नई पार्टियों के उदय में भी देखा जाता है। शिक्षाविद क्षेत्रीय दलों के उदय को एक जटिल और बहुआयामी घटना मानते हैं, जो वास्तव में 19वीं शताब्दी में देश में उभरी क्षेत्रीय चेतना और स्वतंत्रता के बाद सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास के बीच अंतर्संबंध का नतीजा है। आजादी से पहले भी पूरे देश में राजनीतिक दल बहुतायत में थे, लेकिन तब उनका एकमात्र उद्देश्य अंग्रेजों के साम्राज्यवाद से आज़ादी हासिल करना था।

सामाजिक सुधार आंदोलनों से राजनीतिक दल भी उभरे। हिंदुओं और मुसलमानों के अपने स्वयं के राजनीतिक प्रभुत्व वाले आंदोलन भी उठे, जिन्होंने बाद में खुद को राजनीतिक दलों में स्थापित किया। संघीय व्यवस्था में लोकतांत्रिक राजनीति के प्रभुत्व के परिणामस्वरूप क्षेत्रीय दलों का गठन असामान्य नहीं है। साथ ही, एक विविध समाज में मतभेद भी क्षेत्रीय राजनीति पर अपना प्रभाव डालते हैं, जो नई पार्टियों को जन्म देता है।

अकु श्रीवास्तव, पत्रकारिता, सम्पादन और लेखन की लंबी पारी खेल चुके हैं। उनकी नई किताब ‘क्षेत्रीय दलों का सेंसेक्स’, राज्यों की राजनीति की जानकारी के लिहाज से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह जानना किसी के लिए भी बहुत दिलचस्प हो सकता है कि एक विशेष पार्टी का गठन कब हुआ, किन परिस्थितियों के कारण इसका गठन हुआ और यह अब कैसे कार्य कर रही है। हिंदी में अपनी तरह की यह पहली किताब है जो इन सभी जिज्ञासाओं का समाधान करती है। पुस्तक में क्षेत्रीय दलों की चर्चा है, लेकिन विषय से परे जाकर और कांग्रेस से टूटकर बनी नई पार्टियों के इतिहास को भी इसमें संजोया गया है जो पुस्तक को अधिक प्रासंगिक बना देता है।

क्षेत्रीय दलों के उदय ने निर्विवाद रूप से भारत की चुनावी राजनीति की प्रकृति को बदला है। साल 1990 के दशक के अंत और 1990 के दशक की शुरुआत में क्षेत्रीय दलों की स्थिति में अभूतपूर्व वृद्धि के बाद, राष्ट्रीय स्तर पर चुनावी प्रतिस्पर्धा में शक्ति का एक नया संतुलन उभरा और यह था जाति और सामुदायिक राजनीति। क्षेत्रीय दलों ने वहां न केवल अपने-अपने राज्यों बल्कि राष्ट्रीय राजनीति में भी अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई। और अब राज्य के भीतर अपनी पसंदीदा क्षेत्रीय पार्टी को वोट देने वाले मतदाता लोकसभा चुनाव में अपना नजरिया बदल लेते हैं। इस नए चलन को रेखांकित करते हुए क्षेत्रीय दलों की दिलचस्प कहानियां इस किताब में हैं।

पाठकों की सुविधा के लिए पुस्तक को पाँच भागों में विभाजित किया गया है। पुस्तक के आरंभ में एक विस्तृत ब्रीफिंग है, जिसमें लेखक ने क्षेत्रीय दलों और राष्ट्रीय दलों के बीच के अंतर को स्पष्ट किया है और भारतीय राजनीति पर उनके बढ़ते और गिरते प्रभाव पर प्रकाश डाला है। लेखक क्षेत्रीय दलों के उदय को स्वतंत्रता के बाद के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक मानते हैं।
लेखक का मानना है कि, असंतुलित क्षेत्रीय विकास, प्रतिस्पर्धा और जातीयता, जाति और धर्म की बढ़ती भावना आदि ने इस आग में ईंधन डाला। इस पुस्तक में कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक की राजनीति, नेताओं और घटनाओं का व्यापक ब्योरा है। पुस्तक में, लेखक ने पक्षों और उनके गठन के पीछे की कहानी के बारे में विस्तार से बताया है। उन्होंने इन दलों के गठन, विकास और चुनावी सफलता में प्रमुख हस्तियों की भूमिका को भी रेखांकित किया है।