यूएई के दौरे पर पीएम मोदी, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों पर कर सकते है बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद 15 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लिए रवाना हो गए हैं।

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा कि, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सफल यात्रा के बाद फ्रांस से विदाई ली। इस यात्रा ने भारत-फ्रांस संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री अब अगली यात्रा के लिए विमान से अबू धाबी के लिए रवाना हो गए हैं।“

पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा के दौरान ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों के मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं। साथ ही दोनों रणनीतिक साझेदार देश पर ऐतिहासिक व्यापार समझौते को लेकर हुर्इ प्रगति की समीक्षा करेंगे।

यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने कहा कि, “इस रिश्ते की खूबसूरती यह है कि हमारे नेता नियमित रूप से संपर्क में रहे हैं, यहां तक कि कोविड के दौरान भी वे वर्चुअली मिल रहे थे। ऐतिहासिक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) जिससे दोनों देशों के बीच आर्थिक जुड़ाव को एक नया बल दिया, पर भी कोविड-19 महामारी के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे।”

यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से पीएम मोदी बातचीत करेंगे। पीएम मोदी ने दौरे से ट्वीट कर कहा कि, “मैं अपने मित्र महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने के लिए उत्सुक हूं। हमारे दोनों देश व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा जैसे कर्इ क्षेत्रों में जुड़े हुए हैं।”