मोबाइल कांग्रेस में बोले पीएम मोदी- 10-12 साल पहले सरकार ही हैंग कर जाती थी, 2014 में लोगों ने आउटडेटेड फोन छोड़ दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत मंडपम प्रगति मैदान में 7वें भारतीय मोबाइल कांग्रेस 2023 का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में मुकेश अंबानी और आदित्य बिड़ला भी मौजूद रहे और इस दौरान यहां आयोजित प्रदर्शनी में पीएम मोदी उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी के साथ प्रदर्शनी का मुआयना करते नजर आए।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, आने वाला भविष्य एकदम अलग होगा। देश में 5जी का तेजी से विस्तार हो रहा है। मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड में हम नंबर 43 पर हैं। हमारे कालखंड में 4जी का बेदाग विस्तार हुआ और अब हम 6जी के लीडर बनने की दिशा में बढ़ रहे हैं।

कांग्रेस पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, “पुरानी सरकार एक समय हैंग मोड में चली गई थी। तब लोगों ने इसे बदल दिया। 2014 एक तारीख नहीं एक बदलाव है। बीते कुछ वर्षों में भारत की सबसे महत्वपूर्ण सकसेस स्टोरीज में हमारा स्टार्टअप इकोसिस्टम भी एक महत्वपूर्ण स्थान ले चुका है। वर्ष 2014 से पहले भारत के पास कुछ 100 स्टार्ट अप्स थे लेकिन यह संख्या अब 1 लाख के आस-पास है। बहुत कम समय में हमने यूनिकॉर्न का शतक लगाया है और हम दुनिया के टॉप 3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक बने हैं।”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, “अगर आप 10-12 साल पुराने समय के बारे में सोचें तो याग आएगा कि तब आउटडेटेड मोबाइल फोन की स्क्रीन बार-बार हैंग हो जाती थी ऐसी स्थिति उस देश की मौजूदा सरकार की भी देखने के मिलती थी। वो हैंग मोड में थी..ऐसे में साल 2014 में लोगों ने आउटडेटेड फोन को छोड़ दिया और हमें सेवा करने का मौका दिया। इस बदलाव से क्या हुआ ये बताने की जरूरत नहीं है, क्योंकि टेक्नोनॉजी के जमाने में सब दिखता है उस समय हम मोबाइल फोन के इंपोर्टर थे। आज हम एक्सपोर्ट बन गए हैं।”

टेक्नोलॉजी की दिशा किया जा रहे काम का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, “भारत में विकास का लाभ हर वर्ग, हर क्षेत्र तक पहुंचे, भारत में संसाधनों का सभी को लाभ मिल, सभी को सम्मानजनक जीवन मिले और अभी तक टेक्नोलॉजी का फायदा पहुंचे, इस दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं। मेरे लिए यही सबसे बड़ा सामाजिक न्याय है। भारत नेट प्रोजेक्ट ने अब तक करीब 2 लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ा है। भारत का सेमीकंडक्टर मिशन सिर्फ अपनी डिमांड ही नहीं, बल्कि दुनिया की जरूरत पूरी करने के मिशन पर आगे बढ़ रहा है विकासशील देश से विकसित देश होने के सफर को अगर कोई और तेज करता है तो वो है टेक्नोलॉजी।”