मुंबई, नवी मुंबई और आसपास इलाकों में झमाझम बारिश, प्रशासन की खुली पोल, मुंबई की गति पड़ी धीमी!

पिछले कई दिनों से बरसात की प्रतीक्षा कर रहे मुंबईकरों के चेहरे आज खिल उठे। बूंदें बरस रही हैं और बड़ी तेजी से बरस रही है। इस बरसात ने भले ही मुंबईकरों को राहत दी है लेकिन साथ ही मुंबई की तेज गति को ब्रेक लगा दिया है । सुबह-सुबह अपने गंतव्य थानों के लिए निकले नौकरी पेशा लोगों की गति सड़कों में पानी भर जाने और लोकल ट्रेन की पटरियों पर पानी ठहरने से थम सी गई हैं । स्कूल जाने के लिए निकले बच्चों की परेशानियां भी बढ़ गई।हालांकि कई इलाकों में बारिश कम हो गई है फिर भी पानी का जमाव दुश्वारियां पैदा कर रहा है। कहीं पर पेड़ गिरे हुए हैं कहीं पर मुंबई महानगर पालिका के आधे-अधूरे कामों के चलते सड़कों पर जाम लगा हुआ है। विजिबिलिटी के मामले में हालात ये हैं कि लोगों को अपनी कार की हेडलाइट जलाकर ड्राइव करना पड़ रहा है। इसमें कोई दो राय नहीं कि मानसून से पहले मानसून से पैदा होने वाली स्थितियों से निपटने की तैयारियों की डींगे हांकने वाले बीएमसी, राज्य प्रशासन और रेलवे की पोल मुंबई की पहली बारिश ने खोलकर रख दी है। बारिश के चलते 8 फ्लाइटों ने विलंब से उड़ाने भरी ,एक फ्लाइट को अहमदाबाद डायवर्ट करना पड़ा।जहां तक मुंबई की लाइफ लाइन लोकल रेलवे का सवाल है वह अपने समय से विलंब चल रही हैं। सेंट्रल रेलवे लोकल और हार्बर रेलवे की सेवाएं ज्यादा प्रभावित हुई हैं।

मुंबई और मुंबई के पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में बांद्रा ,सांताक्रूज, कलिना, अंधेरी ,जोगेश्वरी, बोरीवली ,मालाड़,माहीम,दादर, घाटकोपर ,मुलुंड ,धारावी ,प्रभादेवी, चर्चगेट आदि इलाकों मे बारिश हो रही है।

मुंबई से सटे थाने, नवी मुंबई, पालघर आदि इलाकों में झमाझम बारिश की तस्वीरें सामने आ रही हैैं। मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी बारिश हो रही है। स्कायमेट और मौसम विभाग ने दिनभर बारिश की सूचना दी है।

मुंबई के लिए यह बारिश सुखद है बशर्ते बरसात इसी तरह होती रहे और मुंबई के जलाशयों में जल का स्तर बढ़ जाए वरना मुंबई को वाटर सप्लाई करने वाले जलाशयों में पानी का स्तर बहुत ही कम हो गया है जिसके चलते अलर्ट भी जारी करना पड़ गया था।