पुणे में दिवार गिरने से १५ की मौत

महाराष्‍ट्र के पुणे में पार्किंग की दीवार गिरने से १५ लोगों की मौत हो गई है। यह सभी लोग मजदूर हैं जो नीचे झुग्गियों में रह रहे थे। दिवार का मलवा  झुग्गियों पर जा गिरा।
यह पुणे का कोंढवा इलाका है। भारी बारिश से सोसाइटी के परिसर, जहाँ वहां वाहन  भी पार्क थे, की दीवार शुक्रवार आधी रात डेढ़ बजे नीचे झुग्गियों पर गिर गई। हादसे में १५ लोगों की मौत हो गई। मृतकों में नौ पुरुष, दो महिलाएं और चार बच्चे शामिल हैं। झुग्गियों में मलवा गिरने के बाद के बाद तीन लोगों को सुरक्षित निकाल लिया  गया। एनडीआरएफ की टीम मौके पर रेस्क्यू में जुटी रही।
रिपोर्ट्स के मुताबिक बड़ा तालाब मस्जिद क्षेत्र में हादसे वाली जगह झुग्गियां तराई  इलाके में हैं। सोसाइटी के परिसर की दीवार ऊपरी हिस्से में थी। बारिश के बाद करीब ४५ फुट लंबी दीवार मिट्टी धंसने से ढह गई और झुग्गियों पर गिर गई। पुणे के जिलाधिकारी नवल किशोर राम ने बिल्डर के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया।
बिल्डिंग में रह रहे लोगों में से कुछ ने आधी रात को तेज आवाज सूनी जिससे  खुल गयी। देखने पर उन्होंने पाया कि नीचे कम्पाउंड की दीवार ढह गयी है। तब तक शोर सुनकर कुछ और वहां जमा हो गए। इन लोगों ने इसकी सूचना दी और खुद बचाव कार्य शुरू किया।
हादसे में पार्किंग में खड़ी कारों को भी नुक्सान पहुंचा है। जान गंवाने वाले ज्यादातर लोग बिहार के रहने वाले हैं। घटना के बाद निर्माण कार्य रोकने का आदेश जारी कर दिया गया है। पुलिस ने  घटना की जांच शुरू कर दी है।