मिश्रा ईडी के नए प्रमुख होंगे

भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी संजय कुमार मिश्रा प्रवर्तन निदेशालय के नए प्रमुख (प्रधान विशेष निदेशक) बनाये गए हैं। उन्हें फिलहाल अतिरिक्त जिम्मे के रूप में यह पद दिया गया है और वे तीन महीने के लिए नियुक्त किये गए गए हैं। वे करनाल सिंह का स्थान लेंगे जो आईपीएस अधिकारी थे और रविवार को जिनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है। मिश्रा फिलहाल केन्द्र सरकार में अतिरिक्त सचिव की सूची में शामिल हैं और उन्हें इस सूचीmen जल्द शामिल किये जाने की सम्भावना है।

करनाल सिंह २०१६ में इस पद पर नियुक्त हुए थे और उनके समय में कई बड़े मामलों पर कार्रवाई हुई। उन्होंने ईडी में कुछ बदलाव भी लाये। आयकर कैडर के १९८४ बैच के आईआरएस अधिकारी मिश्रा को एजेंसी में प्रधान विशेष निदेशक नियुक्त किया गया है और उन्हें तीन महीने के लिए ईडी निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। मिश्रा, करनाल सिंह का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल रविवार को समाप्त हो रहा है।

मिश्रा इस समय दिल्ली में मुख्य आयकर आयुक्त के रूप में कार्यरत हैं। वे केन्द्र सरकार में अतिरिक्त सचिव की सूची में शामिल नहीं थे और इसलिए उन्हें अतिरिक्त प्रभार के साथ ईडी का निदेशक बनाया गया है। वैसे सम्भावना यही है कि मिश्रा को जल्द ही अतिरिक्त सचिव की सूची में शामिल कर लिया जाएगा।  इसके बाद वह ईडी प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे। ईडी निदेशक का पद केन्द्र सरकार में अतिरिक्त सचिव रैंक के पद के बराबर होता है।