मणिपुर में घायल बच्चे को ले जा रही एम्बुलेंस में आग लगाई, 3 की मौत

मणिपुर लगातार हिंसा की आग में जल रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तीन दिन की यात्रा और उसमें महत्वपूर्ण फैसलों के बावजूद हालात पटड़ी से उतरे हुए लग रहे हैं। अब एक घटना में पश्चिम इंफाल जिले के इरोइसेम्बा में भीड़ ने एक एंबुलेंस को रोक कर उसमें आग लगा दी जिससे उसमें सवार तीन लोगों की मौत हो गयी।

जिस एबुलेंस में भीड़ ने आग लगाई उसमें एक बच्चे, जिसके सिर पर गोलीबारी की एक घटना में गंभीर चोट लग गयी थी, उसे परिजन अस्पताल ले जा रहे थे। बच्चे की मां और  एक अन्य रिश्तेदार उसे इंफाल स्थित अस्पताल ले जा रहे थे कि कुछ लोगों ने इरोइसेम्बा में एम्बुलेंस को रोककर उसमें आग लगा दी।

इस घटना में आठ वर्षीय बच्चे समेत तीनों लोगों की मौत हो गयी। इनकी पहचान तोंसिंग हैंगिंग (8), उसकी मां मीना हैंगिंग (45) और रिश्तेदार लिदिया लोरेम्बम (37) के रूप में हुई है। सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक घटनास्थल और उसके आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

आदिवासी परिवार का बच्चा तोंसिंग और मेइती जाति की उसकी मां कंग्चुप में असम राइफल्स के राहत शिविर में रह रहे थे। इलाके में गोलीबारी के दौरान शिविर में होने के बावजूद बच्चे को गोली लग गई। घायल बच्चे को सड़क मार्ग से इंफाल के ‘रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज’ ले जाने का फैसला किया गया।

पहले असम राइफल्स की सुरक्षा में एम्बुलेंस को ले जाया गया और उसके बाद स्थानीय पुलिस ने यह जिम्मा संभाला। हालांकि, इरोइसेम्बा में कुछ लोगों ने एम्बुलेंस को रोककर उसमें आग लगा दी। इस घटना में तीनों की मौत हो गई।