भारत में मुसलमानों की स्थिति पाकिस्तान में रहने वाले मुसलमानों की तुलना में बहुत बेहतर: निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी स्थित अमेरिकी थिंक टैंक पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल (पीआईआईई) के एक कार्यक्रम के दौरान भारत के लिए पश्चिमी देशों की धारणा का जवाब देते हुए कहा कि, “भारत में मुसलमानों की स्थिति पाकिस्तान में रहने वाले मुसलमानों की तुलना में बहुत बेहतर है। भारत में जो हो रहा है उस पर एक नजर डालिए न कि उन लोगों द्वारा बनाई जा रही धारणाओं को सुनें जो जमीन पर गए ही नहीं हैं और रिपोर्ट पेश कर रहे हैं।“

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि, “पश्चिमी मीडिया में कहा जाता है कि भारत में शासन के समर्थन से मुस्लिमों का जीवन कठिन बनाया जाता है, लेकिन ये सब निराधार है। अगर ऐसा होता तो भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी कैसे होती। जो लोग भारत में मुस्लिमों की स्थिति पर सवाल उठा रहे हैं मुझे लगता है कि इसका उत्तर उन निवेशकों के पास है जो भारत आ रहे है और वे आते रहे है। मैं केवल इतना कहूंगी आइए देखे कि भारत में क्या हो रहा है।”

वित्त मंत्री ने कहा कि, “भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी रहती है और यह आबादी बढ़ रही है। उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि भारत में मुस्लिम आबादी 1947 की तुलना में बढ़ रही है दूसरी तरफ पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की हालत बदतर होती जा रही है। ऐसे में क्या यह सवाल भारत से किया जाना चाहिए।”