बंगाल में टीएमसी के 291 उम्मीदवारों की घोषणा

ममता बनर्जी लड़ेंगी इस बार नंदीग्राम विधानसभा सीट से

अन्य दलों से पहल करते हुए ममता बनर्जी की टीएमसी ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए अपने सभी 291 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। यही नहीं टीमएमसी ने भाजपा को दबाव में लाते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को नंदीग्राम से मैदान में उतारने का ऐलान किया जहाँ उनकी पार्टी के बड़े नेता सुवेंदु अधिकारी ने कुछ महीने पहले भाजपा ज्वाइन कर ली थी।
टीएमसी ने तीन सीटों पर सहयोगी पार्टी के उमीदवार उतरने का फैसला किया है। इसके अलावा टीएमसी ने 42 सीटों पर मुस्लिम और 51 सीटों पर महिलाओं को टिकट देने का ऐलान किया है। टीएमसी ने करीब 27 वर्तमान विधायकों का टिकट काट दिया है।
सीएम ममता बनर्जी इस बार नंदीग्राम से चुनाव में उतर रही हैं। ममता अपनी परम्परागत सीट भवानीपुर से चुनाव नहीं लड़ेंगी और वहां से शोभन मुखर्जी को टिकट दिया गया है। ममता नंदीग्राम से महाशिवरात्रि के दिन नामांकन दाखिल कर सकती हैं। भाजपा उनके खिलाफ ‘हिंदू विरोधी’ होने का प्रचार कर रही है।
अभी तक के टीवी चैनलों के सर्वे में ममता और उनकी पार्टी टीएमसी को बहुमत लेते दिखाया गया है। पश्चिम बंगाल की 294 के लिए नौ चरणों में वोट पड़ने हैं। कुल 294 सीटों में से 291 पर लड़ रही टीएमसी ने 42 सीटों पर मुस्लिम और 51 सीटों पर महिलाओं को मैदान में उतारने का फैसला किया है। तीन सीटों पर टीएमसी की सहयोगी नॉर्थ बंगाल पार्टी लड़ेगी। किसे कहां से टिकट मिला? पार्टी ने शिवपुर से क्रिकेटर मनोज तिवारी को टिकट दिया है जबकि भवानीपुर से शोभन मुखर्जी को मैदान में उतारा है। टीएमसी ने करीब 27 वर्तमान विधायकों का टिकट काट दिया है।
बता दें बंगाल में पहले चरण की 30 सीटों पर 27 मार्च, दूसरे चरण में 30 सीटों पर पहली अप्रैल, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल, चौथे में 44 सीटों पर 10 अप्रैल,  पांचवे में 45 सीटों पर 17, छठे में 43 सीटों पर 22, सातवें चरण में 36 सीटों जबकि  26 अप्रैल और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा। नतीजे 2 मई को घोषित होंगे।