पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप से 16 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा हैं घायल

कई देशों को प्रभावित करने वाले मंगलवार के भूकंप में पाकिस्तान में 13 लोगों की मौत हो गयी है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप से अफगानिस्तान में तीन लोगों की मौत हुई है जबकि सरकारी और निजी संपत्ति को भी काफी नुकसान पहुंचा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 200 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक भूकंप का असर अफगानिस्तान और पाकिस्तान के अलावा चीन और भारत में रहा। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पाकिस्तान में इस्लामाबाद सहित पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान के विभिन्न शहरों में भूकंप के कारण 13 लोगों की मौत हुई है जबकि 150 लोग घायल हुए हैं।  

आफ्गानिस्तान, जो भूकंप का केंद्र था, में जान गंवाने वालों की संख्या तीन हो गई है। वहां 40 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि वहां मरने वालों  बढ़ सकती है।

खैबर पख्तूनख्वा के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की तरफ से बताया गया है कि वहां कई मकानों की छतें, दीवारें और गिरने से कम से कम दो लोगों की जान चली गयी। वहां 6 लोग घायल हुए हैं। भूकंप से कम से कम आठ घरों को ज्यादा नुक्सान पहुंचा है।

उधर स्वात जिले में 11 लोगों की जान भूकंप के कारण गयी है। वहां 150 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। पुलिस के मुताबिक घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस बीच खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में एक घर की छत ढह गई जिससे एक परिवार के पांच सदस्य घायल हो गए। कई जगह सड़कें टूटने से यातायात बाधित हुआ है।

पाकिस्तान के पेशावर, कोहाट और स्वाबी में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके अलावा लाहौर, क्वेटा और रावलपिंडी , गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मध रांझा, चकवाल, कोहाट और गिलगित-बाल्टिस्तान इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

भारत में राजधानी दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस करने के बाद डर कर लोग घरों से बाहर निकल आये और काफी समय तक भीतर नहीं गए। भूकंप के झटके दिल्ली समेत उत्तराखंड, पंजाब में भी महसूस किए। देश में, हालांकि, भूकंप से जान-माल के किसी नुक्सान की जानकारी नहीं है।