पंजाब कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू कल होंगे पटियाला जेल से रिहा

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू शनिवार को पटियाला जेल से रिहा हो जाएंगे। उनके ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गयी है। सिद्धू को पिछले साल मई में जेल जाना पड़ा था जब सर्वोच्च न्यायालय ने 34 साल पुराने रोडरेज मामले में उन्हें एक साल की जेल की सजा सुनाई थी। हाल में उनकी पत्नी नवजोत कौर के कैंसर से पीड़ित होने की ख़बरें भी मीडिया  थीं।

सिद्धू विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष बनाये गए थे। हालांकि, पार्टी की हार के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था। सिद्धू जो इस समय पटियाला जेल में हैं, कल रिहा होंगे।

सिद्धू के अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इसकी जानकारी साझा की गई है जिसमें कहा गया है – ‘सभी को सूचित किया जाता है कि सरदार नवजोत सिंह सिद्धू को कल पटियाला जेल से रिहा किया जाएगा। (जैसा कि संबंधित अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया है।’

याद रहे एक व्यक्ति के परिवार की याचिका पर अदालत का फैसला आया था। इस व्यक्ति की 1988 में सिद्धू और उनके दोस्त के साथ झगड़े के बाद मृत्यु हो गई थी।  परिवार ने कड़ी सजा और सुप्रीम कोर्ट के 2018 के उस आदेश की समीक्षा की मांग की थी, जिसमें सिद्धू को हत्या के आरोप से बरी कर दिया गया था।

सर्वोच्च अदालत ने आदेश में कहा था कि अपर्याप्त सजा देने के लिए दिखाई गई कोई भी सहानुभूति न्याय प्रणाली को और अधिक नुकसान पहुंचाएगी और इससे कानून के प्रभाव के प्रति जनता के भरोसे पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। सिद्धू के अधिवक्ता एचपीएस वर्मा ने कहा कि पंजाब जेल नियमावली के मुताबिक अच्छे चालचलन वाला दोषी छूट पाने का हकदार हैं।