नेपाल में भूकंप से हुए नुकसान पर पीएम मोदी ने जताया दुख कहा- हर संभव मदद करने को तैयार

नेपाल में शुक्रवार की देर रात 6.4 तीव्रता के भूकंप से नेपाल में भारी जानमाल का नुकसान हुआ है। इस आपदा में पश्चिम नेपाल में 129 लोगों की मौत हो गई है। और 140 से ज्यादा लोग घायल हुए है। साथ ही इमारतों के मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है।

शुक्रवार की देर रात नेपाल के अलावा भारत में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी और बिहार में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान (एनसीएस) के अनुसार, भूकंप का केंद्र नेपाल के अयोध्या से लगभग 227 किलोमीटर उत्तर और काठमांडू से 331 किलोमीटर पश्चिम उत्तर-पश्चिम में जाजरकोट में 10 किलोमीटर की गहराई में था।

प्रधानमंत्री कार्यालय से एक्स पर लिखा गया कि, “प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने शुक्रवार रात आए भूकंप में जान-माल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया है और तत्काल बचाव और राहत के लिए सभी तीन सुरक्षा निकायों को तैनात किया है।”

वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल में भूकंप से हुए जान-माल के नुकसान पर दुख जताते हुए एक्स कर कहा कि, “नेपाल में भूकंप के कारण हुई जनहानि और क्षति से अत्यंत दुखी हूं। भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।”