नशे की लत, प्लेग जैसी घातक

प्रत्येक सात भारतीय में से एक शराब का शिकार, ड्रग्स की चपेट में भी करोड़ों प्रतिष्ठित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के 'मैग्नीट्यूड आफ सब्स्टेंस यूज इन इंडिया’ विषय पर एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में पाया गया है कि प्रत्येक सात में से एक व्यक्ति शराब का सेवन करता है। चरणजीत आहूजा की ख़ास रिपोर्ट।

पिछले 15 वर्ष में अपनी तरह के इस पहले सर्वे में पाया गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर 10 से 75 आयु वर्ग के लोगों में करीब 14.6 फीसद (यानी करीब 16 करोड़ लोग) शराब का सेवन करते हैं। यह सर्वेक्षण बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि नशे के उपयोग की सीमा, पैटर्न और प्रवृत्ति पर अंतिम राष्ट्रीय सर्वेक्षण वर्ष बहुत पहले 2000-2001 में किया गया था। इसकी रिपोर्ट 2004 में प्रकाशित की गयी थी लेकिन इसे संपूर्ण नहीं माना गया था। कारण था, इसमें राज्य और क्षेत्रवार ब्योरे शामिल नहीं थे।

सर्वेक्षण के निष्कर्षों की पुष्टि करते हुए, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, थावरचंद गहलोत कहते हैं – ‘पिछले कुछ वर्षों में हमारे देश में शराब और नशीली अवैध दवाओं का उपयोग एक नए और बड़े खतरे के रूप में सामने आया है। युवा पीढ़ी में नशीली दवाओं का खतरा पूरी दुनिया में बढ़ रहा है और भारत भी कोई अपवाद नहीं है।’ गहलोत ने कहा कि सर्वेक्षण में देश के सभी 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 5 लाख से अधिक व्यक्तियों के साक्षात्कार शामिल थे और डाटा एकत्र करने के लिए कई तरीकों का उपयोग किया गया था।

सर्वेक्षण में पाया गया है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में नशे का प्रचलन 17 गुणा अधिक है। यह पता चलता है कि भारत में शराब का सेवन करने वाले लोगों में देशी शराब का उपयोग 30 फीसद और अंग्रेजी जिसे इंडियन मेड फॉरेन लिकर कहा जाता है का भी 30 फीसद लोग उपयोग करते हैं और यह दोनों पेय सबसे ज्यादा प्रचलन में हैं।

‘एम्स’ के सर्वेक्षण में पाया गया है कि लगभग 5.2 फीसदी भारतीय (5.7 करोड़ से अधिक लोग) हानिकारक शराब की चपेट में हैं। दूसरे शब्दों में, भारत में हर तीसरा व्यक्ति शराब से संबंधित समस्याओं के निदान के लिए मदद की तलाश में रहता है।

शराब के व्यापक प्रसार वाले राज्य छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश और गोवा हैं। अल्कोहल उपयोग के विकारों के उच्च प्रसार (10 फीसद से अधिक) वाले राज्यों में त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़ और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं।

भांग के राष्ट्रीय प्रचलन के अधिक वाले राज्य उत्तर प्रदेश, पंजाब, सिक्किम, छत्तीसगढ़ और दिल्ली हैं। कुछ राज्यों में, भांग के उपयोग के विकार सिक्किम और पंजाब जैसे राष्ट्रीय औसत की तुलना में काफी अधिक (तीन गुणा से ज्यादा) हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर, सबसे आम इस्तेमाल किया जाने वाला पदार्थ हेरोइन है, (वर्तमान उपयोग 1.14 फीसदी) इसके बाद फार्मास्युटिकल नशीले पदार्थ (वर्तमान उपयोग 0.96 फीसदी) और फिर अफीम (वर्तमान उपयोग 0.52 फीसदी) है। कुल मिलाकर नशीले पदार्थ के वर्तमान उपयोग की व्यापकता 2.06 फीसदी है और लगभग 0.55 फीसदी भारतीयों को नशीले पदार्थों के उपयोग की समस्याओं (हानिकारक उपयोग और निर्भरता) के लिए मदद की आवश्यकता है। अफीम और फार्मास्युटिकल नशीले पदार्थों की तुलना में अधिक लोग हेरोइन पर निर्भर हैं।

देश में कुल अनुमानित 60 लाख लोगों में नशीले पदार्थो के उपयोग से होने वाले विकार (हानिकारक या आश्रित पैटर्न) हैं, जिनमें से आधे से अधिक का योगदान सिर्फ कुछ राज्यों में है – उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, और गुजरात। प्रभावित आबादी के फीसद के मामले में, देश के शीर्ष राज्य पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के साथ पूर्वोत्तर (मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मणिपुर) में हैं।

दस से 75 वर्ष आयु वर्ग के भारतीयों के लगभग 1.08 फीसदी (लगभग 1.18 करोड़ लोग) शामक (गैर-चिकित्सा, गैर-पर्चे उपयोग) के उपयोगकर्ता हैं। वर्तमान क्रमिक उपयोग के उच्चतम प्रसार वाले राज्य सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर और मिज़ोरम हैं। हालांकि, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, आंध्र प्रदेश और गुजरात शीर्ष पांच राज्य हैं जो शामक का उपयोग करने वाले लोगों की सबसे बड़ी आबादी हैं। इनहेलेंट पदार्थों की एकमात्र श्रेणी है जिसके लिए बच्चों और किशोरों के बीच वर्तमान उपयोग की व्यापकता वयस्कों (0.58 फीसदी) की तुलना में अधिक (1.17 फीसदी) है। राष्ट्रीय स्तर पर, अनुमानित 4.6 लाख बच्चों और 18 लाख वयस्कों को उनके इनहेलेंट उपयोग (हानिकारक उपयोग / निर्भरता) के लिए मदद की आवश्यकता होती है।

पूर्ण संख्या के संदर्भ में, इनहेलेंट उपयोग के लिए मदद की आवश्यकता वाले बच्चों की उच्च आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा हैं। कोकेन (0.10 फीसदी) एम्फ़ैटेमिन टाइप स्टिमुलेंट्स (0.18 फीसदी) और हॉलुकिनोजेन्स (0. 12 फीसदी) भारत में वर्तमान उपयोग की सबसे कम प्रसार वाली श्रेणियां हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर, यह अनुमान है कि लगभग 8.5 लाख लोग ऐसे हैं जो नशे के इंजेक्शन लेते हैं (पीडब्ल्यूआईडी) इंजेक्ट करते हैं। उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मणिपुर, और नागालैंड में पीडब्ल्यूआईडी की उच्च संख्या का अनुमान है। दवाओं के नशीले पदार्थ समूह को मुख्य रूप से पीडब्ल्यूआईडी (हेरोइन – 46 फीसदी और फार्मास्युटिकल नशीले पदार्थ – 46 फीसदी) द्वारा इंजेक्ट किया जाता है।

गौरतलब है कि भारत के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने पिछले साल 16 जुलाई को एम्स को 7 सितंबर तक रिपोर्ट को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया था। इस निर्देश में कहा गया था कि ‘कोई और समय नहीं दिया जाएगा क्योंकि यह मामला राष्ट्रीय महत्व का है। हालांकि, एम्स ने खतरे से निपटने के लिए सिफारिशों के साथ-साथ भारत में नशीली दवाओं के दुरुपयोग की सीमा और प्रभावों पर एक सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से और समय मांगा था। जून 2016 में शुरू हुए 30 करोड़ के खर्च वाले सर्वेक्षण का हवाला देते हुए अदालत ने एम्स को और अधिक समय दिया था, जिसे पिछले साल सितंबर में केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्रालय ने शुरू किया था।

एडवोकेट श्रवण कुमार ने केथिरेड्डी जगदीश्वर रेड्डी द्वारा दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, जिसमें केंद्र से नशे के सौदागरों की संपत्तियों को जब्त करने और ड्रग या ड्रग के उपयोग से टेलीविजन और फिल्मों को हतोत्साहित करने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश देने की मांग की गई थी। उन्होंने अदालत के आंकड़ों को रखा था जिसमें पता चला था कि हर दिन देश में ड्रग या शराब से संबंधित 10 आत्महत्या के मामले सामने आते हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर (एनडीडीटीसी) ने ‘भारत में पदार्थ का उपयोग’ शीर्षक से नवीनतम सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने सर्वेक्षण को प्रायोजित किया है जबकि डॉ अतुल अम्बेकर के नेतृत्व में एनडीडीटीसी की एक टीम ने सर्वेक्षण किया।

एम्स सर्वेक्षण को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह दो डेटा संग्रह दृष्टिकोणों के संयोजन को नियुक्त करता है। इसमें देश के सभी 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधि, सामान्य जनसंख्या (10-75 वर्ष आयुवर्ग) के बीच एक घरेलू सर्वेक्षण (एचएचएस) किया गया था। इसका उद्देश्य मुख्य रूप से सामान्य, कानूनी पदार्थों (जैसे शराब और चरस) के उपयोग का अध्ययन करना था। राष्ट्रीय स्तर पर, 186 जिलों में कुल 2,00,111 घरों का दौरा किया गया और कुल 473,569 व्यक्तियों का साक्षात्कार लिए गए। गैर-कानूनी ड्रग्स पर निर्भरता से पीडि़त 70,293 लोगों के बीच 123 जिलों में गुणक दृष्टिकोण के साथ एक उत्तरोत्तर प्रेरित नमूनाकरण (आरडीएस) सर्वेक्षण किया गया था।

बचाव का रास्ता

एम्स के सर्वेक्षण से पता चलता है कि वैज्ञानिक उपचार को पदार्थ उपयोग के विकार वाले लोगों के लिए उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। दवा की समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए एक अनुकूल कानूनी और नीतिगत वातावरण की आवश्यकता होती है क्योंकि रिपोर्ट से यह स्पष्ट होता है कि भारत में एक बड़े पैमाने पर लोग पदार्थ उपयोग विकारों से प्रभावित है उन्हें और तत्काल मदद की आवश्यकता है। सर्वेक्षण में कहा गया है, ‘मादक द्रव्यों के सेवन के विकारों के उपचार के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रमों का पहुंचना अपर्याप्त है’।

सर्वेक्षण में यह भी स्वीकार किया गया है कि ‘प्रमुख निवारक रणनीति के रूप में जागरूकता की प्रभावशीलता के लिए सबूत बहुत कमजोर है। रोकथाम कार्यक्रमों में न केवल मादक द्रव्यों के सेवन को रोकने के उद्देश्य से जोखिम और सुरक्षात्मक कारकों का निपटारा करना चाहिए, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वयस्क स्वस्थ रहें, जिससे वे अपनी क्षमता का एहसास कर सकें और अपने समुदाय और समाज के उत्पादक सदस्य बन सकें’।

सर्वे बताता है कि देश में व्यापक उपचार अंतर (मांग और उपचार सेवाओं की उपलब्धता के बीच बेमेल) के मद्देनजर, भारत को उपचार के लिए सहायता बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश करने की आवश्यकता है। इस सर्वेक्षण के माध्यम से उत्पन्न साक्ष्य के आधार पर, पदार्थ के उपयोग से पैदा विकारों के उपचार के लिए संसाधनों का अधिकतम आवंटन अनिवार्य है। राज्यों के बीच प्राथमिकता के लिए राष्ट्रीय स्तर के उपचार कार्यक्रम की योजना को समस्या के पूर्ण परिमाण द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए।

व्यसन उपचार कार्यक्रम, नशा निवारण केंद्रों में असंगत उपचार/अस्पताल में भर्ती होने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, जो उपचार की भारी माँग को पूरा करने की संभावना नहीं रखते हैं। आउट पेशेंट क्लीनिक के रूप में उपचार सेवाओं को बढ़ाना, जिसमें सभी आवश्यक घटक (प्रशिक्षित मानव संसाधन, बुनियादी ढांचे, दवाएं और आपूर्ति, निगरानी और सलाह देने की एक प्रणाली) की तत्काल आवश्यकता है।