देश के कई हिस्सों में फैला ‘अग्निपथ’ विरोध, ट्रेनों में आग और तोड़फोड़

मोदी सरकार की इस हफ्ते के शुरू में सेना में ‘अस्थाई भर्ती’ की लाई गयी अग्निपथ योजना का विरोध देश भर में फैलने लगा है। इसके बाद सरकार पर इस योजना के पुनर्विचार का दबाव बढ़ रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस योजना को सेना की गरिमा के खिलाफ बताया है वहीं देश के कई हिस्सों में युवा इसके विरोध करते हुए हिंसा पर उतर आए हैं। बिहार और उत्तर प्रदेश में कई जगह ट्रेनों में आगजनी की गयी है, वहीं गुरूवार को हिमाचल गए पीएम मोदी के यात्रा के दौरान धर्मशाला इलाके में इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन देखने को मिले।

रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश के बलिया में भीड़ ने ट्रेन कोच में आग लगा दी और स्टेशन पर अन्य ट्रेनों में तोड़फोड़ की। योजना में बदलाव की मांग और पुरानी भर्ती प्रणाली के समर्थन में युवा लगातार तीसरे दिन यूपी और बिहार में सुबह से सड़कों पर डटे हुए हैं। सब जगह प्रदर्शनकारी केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे हैं।

बिहार के बक्सर, समस्तीपुर, सुपौल, लखीसराय और मुंगेर और उत्तर प्रदेश के बलिया में प्रदर्शन की खबर है। कई जगह युवा रेल ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं समस्तीपुर में जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों में उपद्रवियों ने आग लगा दी है। ये हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीन नगर स्टेशन की घटना है। यूपी के बलिया में भीड़ ने दुकानों और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। पुलिस का दावा है कि स्थिति नियंत्रण में है।

दरभंगा से नई दिल्ली जा रही संपर्क एक्सप्रेस में भी आग लगाने की रिपोर्ट्स हैं। प्रदर्शनकारियों ने पहले ट्रेन में तोड़फोड़ की, फिर आग लगा दी। आरोप हैं कि कुछ तत्वों ने ट्रेन में लूटपाट भी की है। बलिया में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठिया भांजी।

विरोध के बीच केंद्र सरकार ने पिछले कल अग्निवीर योजना में भर्ती की उम्र 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने का ऐलान किया था, लेकिन इसका प्रदर्शनकारी युवाओं पर कोई असर नहीं पड़ा है। उनकी मांग पुरानी भर्ती प्रणाली जारी रखने की है। वैसे यह आयुसीमा केवल एक बार के लिए ही बढ़ाई गई है और उसके बाद आयुसीमा 21 साल की ही रहेगी।

यूपी के बलिया में तोड़फोड़ के दौरान एक प्रदर्शनकारी घायल हुआ है। शहर के भृगु आश्रम इलाके में युवकों ने जमकर पथराव किया। फिरोजाबाद में अग्निपथ योजना के विरोध में शुक्रवार सुबह बसों में तोड़फोड़ की गई। बिहार में सड़क जाम करने के अलावा कई ट्रेनों में आग लगा दी गई है।