तीसरे चरण में करीब ६२ फीसदी मतदान

आडवाणी, मोदी और मनमोहन ने भी डाला अन्य के साथ वोट

देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को १३ राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की ११७ लोकसभा सीटों के लिए करीब ६२ फीसदी मतदान हुआ है।
 बंगाल में कुछ जगह हिंसक झड़पें हुईं जिनमें एक व्यक्ति की मौत हुई है। अन्य जगह मतदान कमोवेश शांतिपूर्ण रहा। आज पूर्व उपप्रधानमंत्री वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, पीएम मोदी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने भी अन्य के साथ वोट डाला।
चुनाव आयोग के मुताबिक तीसरे चरण में देश भर में करीब ६२.१७ प्रतिशत वोट पड़े हैं। इन १३ राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की ११७ सीटों में २०१४ में भाजपा-सहयोगियों ने ६६ सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस-सहयोगियों ने २७ पर परचम लहराया था। अन्य सीटें दूसरे दलों/निर्दलियों के हिस्से गयी थीं।
आजके चरण में गुजरात की सभी २६, केरल की सभी २० सीटों के साथ असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक और महाराष्ट्र की १४-१४  ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की १०, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो और दादर नगर हवेली, दमन दीव तथा त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल है।
तीसरे चरण के मतदान में चुनाव आयोग ने २.१० लाख मतदान केंद्र बनाये और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये। इस चरण में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (वायनाड) और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (गांधीनगर) सहित कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत भी दांव पर है।
उधर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में कांग्रेस और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प की घटना पर चुनाव आयोग ने ज़िला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में वोट डाला। इससे पहले उन्होंने गांधीनगर में अपनी मां हीराबेन से मिलकर आशीर्वाद लिया। पीएम ने वोट देने के बाद कहा – ” तंकवाद का शस्त्र आईईडी होता है और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है। मुझे विश्वास है कि वोटर आईडी की ताक़त आईईडी से अनेक अनेक गुना ज़्यादा है। हम इस वोटर आईडी कार्ड का महत्व समझें और अधिकतम वोट करें।”
उधर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दिसपुर में वोट डाला। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहमदाबाद और दुर्ग में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने मत डाला।
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने भी परिवार समेत अपने मताधिकार का उपयोग किया।