झारखंड के सीएम को ईडी के समन के बाद राज्य के दो कांग्रेस विधायकों के यहाँ आईटी ने छापे मारे

झारखंड में आयकर विभाग (आईटी) ने शुक्रवार को दो कांग्रेस नेताओं के यहां छापे मारे हैं। यह दोनों पार्टी के विधायक हैं। उधर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि एक दिन के नोटिस पर ईडी सोचती है कि मैं उनके यहाँ पहुंच जाऊंगा तो यह नहीं होगा। यदि मेरा अपराध इतना गंभीर है तो उन्हें मुझे सीधे गिरफ्तार कर लेना चाहिए था।

बिहार और झारखंड की आईटी की टीमों ने गोड्डा, रांची के कांके रोड और डोरंडा स्थित ठिकाने पर ये छापेमारी की है। आयकर विभाग ने शुक्रवार सुबह झारखंड के दो कांग्रेस विधायक अनूप सिंह और प्रदीप यादव के ठिकानों पर छापे मारे हैं।

पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव, बेरमो विधायक अनूप सिंह और नेता शिवशंकर यादव के ठिकानों पर अल सुबह आयकर विभाग की टीमों ने छापेमारी शुरू कर दी। दोनों ही विधायकों ने इसे राजनीतिक बदले की भावना बताते हुए इसके पीछे भाजपा का हाथ होने का आरोप लगाया है।

उधर धन शोधन मामले में जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समन के तरीके को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि वे चोर नहीं हैं जो इस तरह का तरीका अपनाया जा रहा है। सीएम ने कहा – ‘एक दिन पहले ईडी नोटिस भेजती है और अगले दिन सोचती है कि मैं वहां पहुंच जाऊंगा। क्या हम चोर हैं? अगर मेरा अपराध इतना गंभीर है तो उन्हें मुझे सीधे गिरफ्तार कर लेना चाहिए था। नोटिस भेजने की क्या जरूरत है?’

सोरेन ने भाजपा पर केंद्रीय एजेंसियों का उपयोग कर उनकी सरकार को अस्थिर करने का आरोप भी लगाया है। सोरेन ने कहा – ‘हमें ईडी का समन मत भेजिए, सीधे गिरफ्तार करके दिखाइये। भाजपा को लगता है कि जेल में डालकर डरा देंगे लेकिन  हम इस साजिश का माकूल जवाब देंगे। जनता हमारे साथ है तो कोई भी लड़ाई लड़ने को तैयार हैं।’