खड़गे चुने गए कांग्रेस अध्यक्ष, थरूर को एकतरफा मुकाबले में किया पराजित

वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे नए कांग्रेस अध्यक्ष चुने गए हैं। एकतरफा मुकाबले में उन्होंने शशि थरूर को हराया। नतीजे के बाद थरूर ने खड़गे को पद पर चुने जाने के लिए बधाई दी। इस चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे को 7,897, जबकि शशि थरूर को 1,072 वोट मिले। इससे पहले सोनिया गांधी साल 2000 में जितेंद्र प्रसाद को हराकर अध्यक्ष बनी थीं।

करीब 24 साल बाद कोई गैर गांधी (गांधी परिवार से बाहर का नेता) कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया है। सीताराम केसरी खड़गे से पहले गैर-गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बने थे। अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मत पड़े थे।

नतीजे की घोषणा के बाद शशि थरूर ने कहा – ‘कांग्रेस का अध्यक्ष बनना बड़े सम्मान, बड़ी जिम्मेदारी की बात है। मैं मल्लिकार्जुन खड़गे को अध्यक्ष बनने के लिए बधाई देता हूँ। हम सर्वाधिक संकटपूर्ण स्थितियों में पार्टी का संबल बने रहने और नेतृत्व प्रदान करने के लिए हम निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के ऋणी हैं। कांग्रेस अध्यक्ष पद का स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में अपना योगदान देने के लिए मैं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी का धन्यवाद करता हूं।’

कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है।  अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं। अब 22 साल बाद  चुनाव से अध्यक्ष चुना गया है। उनसे पहले सोनिया गांधी साल 2000 में जितेंद्र प्रसाद को हराकर अध्यक्ष बनी थीं।

इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जो भारत जोड़ो यात्रा पर निकले हुए हैं, से पार्टी में जब उनकी भूमिका से जुड़ा सवाल पूछा गया था, तो उन्होंने कहा – ‘कांग्रेस अध्यक्ष मेरी भूमिका तय करेंगे। खड़गे जी से पूछिए। कांग्रेस अध्यक्ष ही सुप्रीम हैं। मैं अध्यक्ष को ही रिपोर्ट करूंगा। पार्टी के नए अध्यक्ष ही पार्टी में मेरी भूमिका तय करेंगे।’