खालिस्तानी समर्थकों ने अमेरिका में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर किया हमला, आधी रात को लगाई आग

अमेरिका में भारतीय दूतावास को खालिस्तानी समर्थकों ने शनिवार को आग के हवाले कर दिया। यह सब सिख फॉर जस्टिस के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के विदेश में बने भारतीय दूतावास को घेरने के ऐलान के अगले दिन किया गया।

इस मामले की जांच फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) कर रही है। इसकी जानकारी अमेरिकी चैनल दीया टीवी ने दी और बताया कि खालिस्तानी कट्टरपंथियों ने रात 1.30 से 2.30 बजे के बीच भारतीय वाणिज्य दूतावास में आग लगा दी। हालांकि सैन फ्रांसिस्को अग्निशमन विभाग ने इसे तुरंत बुझा दिया।

जानकारी दी गई है कि ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। साथ ही कोई भी कर्मचारी घायल नहीं हुआ। खालिस्तान समर्थकों ने इस घटना के संबंध में एक वीडियो भी जारी किया है। हालांकि अभी इस वीडियो के सही होने की पुष्टि नहीं की गयी है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने ट्वीट कर कहा कि, “अमेरिका शनिवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के खिलाफ कथित बर्बरता और आगजनी के प्रयास की कड़ी निंदा करता है। अमेरिका में राजनयिक सुविधाओं या विदेशी राजनयिकों के खिलाफ बर्बरता या हिंसा एक अपराध हैं।”

आपको बता दें, इस घटना से पहले भी ऐसे कई मामले हो चुके है। मार्च में खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने नारे लगाते हुए वाणिज्य दूतावास परिसर में जाकर खालिस्तानी झंडे लगा दिए थे। सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले को लेकर भारत सरकार की ओर से कड़ा रूख सामने रखा गया है।