कोयले की किल्लत को लेकर इन्वरटरों की बिक्री जोरों पर

जैसे–जैसे दिल्ली सहित अन्य राज्यों में कोयले की कमी के चलते बिजली गुल होने के समाचार आ रहे है। वैसे-वैसे दिल्ली के बाज़ारों में इन्वरटरों की बिक्री जोरों पर है। लोगों का मानना है कि, कहीं दीपावली के अवसर पर अगर बिजली कोयले की कमी के कारण गुल हो गयी तो , दीपावली का त्यौहार फींका पड़ जायेगा।

दिल्ली के लाजपत नगर, चांदनी चौक व लक्ष्मी नगर बाज़ार में इन्वरटरों की बिक्री ज़ोरों पर है। व्यापारियों का कहना है कि, वैसे तो इन्वरटर तो बाज़ारों में बिकते है। लेकिन अब ग्राहक खुद बता रहे है कि कोयले की किल्लत के चलते वे अपने घरों में इन्वरटरों को लगवा रहे है।

चांदनी चौक के इलेक्ट्रानिक व्यापारी अमर जैन का कहना है कि, “आम लोगों में ये बात पक्की तौर पर समा गयी है कि कोयले की किल्लत होनी वाली है। सो , लोग इन्वरटरों को अपने-अपने घरों में लगवा रहे है। उनका मानना है कि अभी लगवा लेगें तो रेट टू रेट इन्वरटर लग जायेगे। अन्य़था बाद में महंगे मिलेगें या फिर बाजारों में कमी होने के कारण ना मिलेगें”। इसलिये बाजारों में इन्वरटरों की बिक्री जोरों पर है।लोगों का कहना है कि सरकार की कोयले की कमी बताने के पीछे कहीं कोई व्यापार तो नहीं छिपा है। क्योंकि कोयले की कमी को बताकर एक साथ कई बाजारों को बढ़ावा मिल सकता है। जैसे इलेक्ट्रानिक सामानों की जमकर बिक्री का होना है।