कुछ दिन की चुप्पी के बाद रूस के यूक्रेन के शहरों पर मिसाइल हमले

काफी दिन की खामोशी के बाद रूस ने यूक्रेन पर फिर हमले किये हैं। इन मिसाइल हमले में भवनों को जबरदस्त नुक्सान पहुंचा है। हमने में किसी की जान जाने को लेकर अभी कोई सूचना नहीं है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि उमान के अलावा रूस ने राजधानी कीव, दनिप्रो, क्रेमेंचुक, मेकोलेइव पर भी मिसाइल दागी हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने सबसे पहले यूक्रेन के उमान शहर में मिसाइल से हमला किया। ख़बरों में बताया गया है कि हमले के बाद शहर में चारों तरफ तबाही का मंजर दिखा है। मिसाइल के हमले की चपेट में आने से एक नौ मंज़िला रिहायशी इमारत ज़मीदोज़ हो गई।

रूस ने उमान के अलावा कीव, डेनिप्रो समेत कुछ और शहरों में भी हमले किये हैं। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि दो दिन पहले ही चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने फोन पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात की थी। बताया गया है कि जिनपिंग ने कथित तौर पर ज़ेलेंस्की के साथ लंबी बातचीत की थी।

उधर चीन के सरकारी मीडिया में बताया गया है कि शी ने ज़ेलेंस्की से कहा कि ‘चीन युद्ध की आग में ईंधन नहीं डालेगा, शांति वार्ता टकराव को रोकने का एकमात्र रास्ता है’, साथ ही कहा कि ‘परमाणु युद्ध में कोई जीतता नहीं है।’

रिपोर्ट्स में बताया गया था कि रूस कुचयः समय से बड़े हमले की तैयारी कर रहा था। रूस और यूक्रेन के बीच एक साल से भी ज्‍यादा समय से जारी जंग में कई हफ़्तों के बाद रूस का यह बड़ा हमला हुआ है।