सीबीआई जेके के पूर्व राज्यपाल मलिक से आज करेगी पूछताछ

सीबीआई जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक, जिन्होंने हाल में एक इंटरव्यू में पुलवामा हमले में लापरवाही और राज्य में उस समय हुए भ्रष्टाचार के खुलासे कर देश में हलचल मचा दी है, से कथित रिलायंस जनरल इंश्योरेंस घोटाला मामले में उनके आवास में पूछताछ करेगी। सीबीआई ने एक हफ्ते पहले मलिक को नोटिस भेज कर कथित घोटाले में कुछ सवालों के जवाब मांगे हैं।

जानकारी के मुताबिक भ्रष्टाचार के इस कथित मामले में सीबीआई ने एक साल पहले मामला दर्ज किया था। सीबीआई इस सिलसिले में पहले ही छह राज्यों में छापे मार  चुकी है।  सीबीआई इस मामले में सात महीने के भीतर दूसरी बार मलिक से पूछताछ कर सकती है।

सीबीआई ने मलिक को भ्रष्टाचार के मामले में मिली शिकायत को लेकर ज्यादा जानकारी के लिए बुलाया है। उन्होंने 27 या 28 अप्रैल का पूछताछ के लिए सीबीआई को समय दिया था। साथ ही उन्होंने कहा था कि इन दोनों दिनों में कभी भी सीबीआई मलिक से बातचीत कर सकती है।

याद रहे मलिक ने उन्हें जम्मू कश्मीर से हटाकर मेघालय का राज्यपाल बनाने के बाद इस मामले में बड़ा दावा किया था। उन्होंने कहा था कि ’23 अगस्त, 2018 और 30 अक्टूबर, 2019 के बीच जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए उन्हें क्रमशः 150-150 करोड़ रुपए की रिश्वत की पेशकश की गई थी। उन्हें बताया गया था कि हर फाइल को पास करने के लिए यह राशि मिलेगी।

सीबीआई ने राज्य में किरु पनबिजली परियोजना और सरकारी कर्मचारियों के लिए चिकित्सा बीमा योजना के ठेके देने में भ्रष्टाचार को लेकर एक साल पहले दो एफआईआर दर्ज की थी। सीबीआई ने इस मामले में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस, ट्रिनिटी री-इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड और लोक सेवकों को इस मामले में आरोपी बनाया है।