एनीमिया पर जीत की ओर हिमाचल

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रजनन आयु वर्ग के बच्चों, किशोरों और महिलाओं में रक्तक्षीणता (एनीमिया) के प्रसार को कम करने के उद्देश्य से एनीमिया मुक्त भारत (एबीएम) कार्यक्रम शुरू किया था। कुछ राज्यों ने इसमें सुधार दिखाया है; लेकिन हिमाचल प्रदेश सभी को पीछे छोड़ते हुए एनीमिया मामलों में बेहतर नतीजे दिखाने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुँच गया है। अनिल मनोचा की रिपोर्ट :-

एनीमिया मुक्त भारत योजना का उद्देश्य सभी हितधारकों के लिए रणनीति को लागू करने के लिए छ: लक्षित लाभार्थियों, छ: हस्तक्षेपों और छ: संस्थागत तंत्रों सहित 63636 रणनीति के माध्यम से निवारक और उपचारात्मक तंत्र प्रदान करना है। एएमबी स्कोर कार्ड कार्यक्रम की प्रगति और प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है और यह स्वास्थ्य प्रबन्धन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) और एएमबी डैशबोर्ड के डाटा पर आधारित है। सूचकांक की गणना चयनित लक्षित लाभार्थियों में आईएफए पूरकता के औसत कवरेज के रूप में की जाती है।

राज्य / संघ राज्य क्षेत्र को औसत कवरेज के अवरोही क्रम में स्थान दिया गया है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले राज्य / केंद्र शासित प्रदेश को पहले स्थान पर रखा गया है। यह स्कोरकार्ड यूनिसेफ के सहयोग से आर्थिक विकास संस्थान (आईईजी), दिल्ली द्वारा तैयार किया गया है। यह कार्यक्रम अभी भी अपने प्रारम्भिक चरण में है और विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों और किशोरों में एनीमिया के प्रसार को कम करने की दिशा में काम कर रहा है। लेकिन जिस तरह से पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश ने प्रदर्शन किया है, उससे पता चलता है कि इसने अन्य राज्यों से बेहतर प्रदर्शन किया है।

हिमाचल प्रदेश एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक 2020-21 राष्ट्रीय सूचकांक (रैंकिंग) में 57.1 की गणना (स्कोर) के साथ तीसरे स्थान पर पहुँच गया है। मध्य प्रदेश 64.1 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर है और उसके बाद ओडिशा 59.3 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर है। एनीमिया की व्यापकता में गिरावट में तेज़ी लाने और 6-9 महीने के बच्चों और 15-49 वर्ष की प्रजनन आयु की महिलाओं में एनीमिया के प्रसार को प्रति वर्ष तीन फ़ीसदी अंक कम करने के लिए ‘पोषण अभियान’ का लक्ष्य का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कार्यक्रम को अच्छी सफलता मिली है।

हिमाचल प्रदेश एनीमिया में लगातार गिरावट का रुझान दिख रहा है, जो एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) सूचकांक, 2020-2021 राष्ट्रीय सूचकांक से स्पष्ट है। राज्य ने रेटिंग के अनुसार, 57.1 के स्कोर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि इस स्कोर कार्ड पर हिमाचल प्रदेश वर्ष 2018-2019 में 18वें स्थान पर था; लेकिन सरकार के लगातार प्रयासों से 2020-21 एएमबी इंडेक्स में यह सूचकांक तीन हो गया है।

राज्य नेतृत्व ने महसूस किया कि एनीमिया लिंग, आयु और भूगोल के बावजूद देश भर में उच्च प्रसार के साथ एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बना हुआ है। भारत आज एनीमिया के मामले में एक गम्भीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिन्ता की स्थिति वाले देशों में एक है। भारत में क़रीब 50 फ़ीसदी गर्भवती महिलाएँ, पाँच साल से कम उम्र के 59 फ़ीसदी बच्चे, 54 फ़ीसदी किशोर लड़कियाँ और 53 फ़ीसदी ग़ैर-गर्भवती ग़ैर-स्तनपान कराने वाली महिलाएँ एनीमिक हैं।

गर्भावस्था के दौरान एनीमिया प्रसवोत्तर रक्तस्राव, न्यूरल ट्यूब दोष, जन्म के समय कम वजन, समय से पहले जन्म, मृत जन्म और मातृ मृत्यु से जुड़ा हुआ है। एनीमिया से जुड़ी रुग्णता और मृत्यु दर जोखिम इस सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के समाधान के लिए एक प्रभावी रणनीति तैयार करने की तत्काल आवश्यकता है। एनीमिया की व्यापकता में गिरावट से मातृ और शिशु जीवित रहने की दर में सुधार और अन्य जनसंख्या समूहों के लिए बेहतर स्वास्थ्य परिणामों में योगदान होगा।

राज्य सरकार ने संचार के विभिन्न माध्यमों का उपयोग करते हुए आपूर्ति शृंखला में सुधार, लक्षित निगरानी और निरंतर सामाजिक लामबंदी पर ज़ोर दिया। राज्य द्वारा स्कूल जाने वाले बच्चों को नियमित रूप से कृमि मुक्त करने के साथ, मृदा संचरित कृमि का प्रसार तीन वर्षों की छोटी अवधि में 29 फ़ीसदी से घटकर 0.3 फ़ीसदी हो गया। साल भर के गहन व्यवहार परिवर्तन संचार अभियान, एनीमिया के परीक्षण और देखभाल उपचार के बिन्दु और सरकार द्वारा वित्त पोषित स्वास्थ्य कार्यक्रमों में आयरन और फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों के अनिवार्य प्रावधान से एनीमिया के ग़ैर-पोषक कारणों को सम्बोधित करने में भी मदद मिली। बहु आयामी रणनीतियाँ, जिसमें शामिल हैं, स्कूल जाने वाले बच्चों को रोगनिरोधी आयरन और फोलिक एसिड पूरकता प्रदान करना और वर्ष भर के व्यवहार परिवर्तन संचार अभियान को तेज़ करने के अलावा; रक्ताल्पता की जाँच और प्वाइंट ऑफ केयर उपचार से वांछित परिणाम प्राप्त हुए।