एनसीपी की अहम बैठक आज, नया अध्यक्ष के रूप में सुले का नाम आगे

क्या एनसीपी प्रमुख पद से इस्तीफा दे चुके कद्दावर नेता शरद पवार आज पार्टी की होने वाली बैठक में अपना इस्तीफा वापस लेंगे, यह एक बड़ा सवाल है। इस बैठक में एनसीपी के नए अध्यक्ष को लेकर चर्चा होगी और अभी तक ऐसा लगता है कि शरद पवार ने इस्तीफा वापस नहीं लिया तो उनकी सांसद बेटी सुप्रिया सुले पार्टी की नई अध्यक्ष बन सकती हैं।

सुले से पिछले कल कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फोन पर बात की थी जिसके बाद महाराष्ट्र में अटकलों का दौर जारी है। पवार के भतीजे अजित पवार को भी इस पद की दौड़ में शामिल माना जाता है, हालांकि, हाल में उनके बयानों से पार्टी के भीतर उलझन की स्थिति है। उनके आलावा वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल भी पद के दावे दार हैं।

पवार ने इस्तीफे के बाद एक समिति बनाई थे जिसे नए अध्यक्ष का चयन करना है जो काफी मुश्किल काम है क्योंकि अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल की अपनी महत्वाकांक्षाओं हैं। उधर पार्टी के वरिष्ठ नेता छग्गन भुजबल शरद पवार के उत्तराधिकारी के रूप में सुप्रिया सुले का समर्थन कर चुके हैं।

आज की बैठक में समिति सबसे पहले शरद पवार से अपना इस्तीफा वापस लेने का अनुरोध कर सकती है जिसका सभी सदस्य समर्थन करेंगे। हालांकि, पवार का रुख क्या होगा, यह बैठक में पता चलेगा।

यदि सुप्रिया सुले को नया अध्यक्ष चुना जाता है तो उनका रोल काफी महत्वपूर्ण हो जाएगा। संभावना है कि पिता की तरह सुले विपक्षी दलों से तालमेल की भूमिका भी निभाएं, हालांकि, शरद पवार राजनीति में सक्रिय रहेंगे ही। सबसे अहम अजित पवार को शांत रखना है जो लगातार दबाव की राजनीति करते रहे हैं। शरद के वफादार अजित की इस भूमिका से बहुत ज्यादा खुश नहीं माने जाते।

इस बैठक पर महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी की भी नजर है, एनसीपी जिसकी गठबंधन सहयोगी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी गुरुवार को सुले से बात की थी। बता दें अजित पवार इस समय विपक्ष के नेता हैं।