उत्तर भारत में घना कोहरा, दिल्ली एयरपोर्ट ने विजिबिलिटी प्लान किया लॉन्च

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में घना कोहरा देखने को मिल रहा हैं। घने कोहरे की वजह से यातायात भी प्रभावित हुए हैं। कई जगहों पर विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम दर्ज की गयी हैं।

मंगलवार की सुबह कई शहरों में पारा 5 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया हैं। वहीं इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मंगलवार सुबह कोहरे की मोटी परत से ढका रहा।

दिल्ली हवाई अड्डे की ओर से सुबह 4.30 बजे कोहरे को लेकर ट्वीट किया गया। इस ट्वीट में यात्रियों को कम दृश्यता प्रक्रियाओं को लागू करने के बारे में बताया गया।

ट्वीट में कहा गया कि, “दिल्ली हवाईअड्डे पर कम दृश्यता की प्रक्रिया चल रही है। फिलहाल सभी उड़ानें सामान्य हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अद्धतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।”

वहीं भारत मौसम विभाग के अनुसार सुबह साढ़े पांच बजे दिल्ली के सफदरजंग इलाके में दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई। सैटेलाइट तस्वीरों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में घना से लेकर बहुत घना कोहरा दिखा।

मौसम विभाग ने एक बयान में कहा था कि, “सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में निचले क्षोभमंडल स्तरों पर नमी और मंद गति की हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में रात, सुबह के दौरान कई इलाकों में अगले तीन दिन के दौरान घना जबकि चौथे और पांचवें दिन बहुत अधिक घना कोहरा छाए रहने की संभावना हैं।”