ईसीआई: पांचों राज्यों में 7 से 30 नवंबर तक होंगे चुनाव, नतीजे 3 दिसंबर को होंगे घोषित

इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पांच राज्यों- मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव 7 से 30 नवंबर तक होंगे चुनाव और नतीजे 3 दिसंबर को होंगे घोषित।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि, “पांच राज्यों में 60.2 लाख नए मतदाता जुड़े हैं। पुरुष मतदाताओं की संख्या 8.2 करोड़ और महिला वोटर 7.8 करोड़ हैं। सभी राज्यों को मिलाकर कुल विधानसभा सीटों की संख्या 679 हैं। पांचों राज्यों में 1.77 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे।”

चुनाव आयोग का कहना है कि 17 अक्टूबर को वोटर लिस्ट प्रकाशित की जाएगी। बुजुर्ग मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा मिलेगी। हालांकि इसके लिए उन्हें एक फॉर्म भरना होगा।

बता दें, ईसीई ने सोमवार को बताया कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर, तेलंगाना में 30 नवंबर और मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होने जा रहे है। और इनकी मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

साफ तौर पर मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव होंगे और छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में होंगे। एमपी में 230 सीटों, राजस्थान में 200, तेलंगाना में 119, छत्तीसगढ़ में 90 और मिजोरम में 40 सीटों पर चुनाव होंगे।

आपको बता दें, मध्य प्रदेश में वर्ष 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी और कमलनाथ को मुख्यमंत्री बनाया गया था। किंतु करीब डेढ़ साल के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भाजपा में जाने के फैसला किया था और उनके साथ ही बाकी समर्थक विधायकों ने पार्टी छोड़ दी थी और कांग्रेस की सरकार गिर गई थी।