ईरान से तनाव के बीच इजरायल ने सीरिया के दो हवाई अड्डों पर की एयर स्ट्राइक

बुधवार रात सीरिया के अलेप्पो एयरपोर्ट सहित दो हवाई अड्डों पर इजरायल के हमले के बाद ईरान के साथ उसकी युद्ध जैसी स्थिति बन रही है। रात के इस हमले में इजरायल ने एक ईरानी विमान को भी निशाना बनाया है। इस एयर स्ट्राइक के बाद दोनों ही तरफ से तनाव बढ़ाने वाले बयान आये हैं। इजराइल ने हफ्तेभर से कम समय में दूसरी बार यह एयर स्ट्राइक की है।

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस हमले की अमेरिका को पहले से जानकारी थी क्योंकि इजरायल के प्रधानमंत्री यैर लैपिड ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को फोन पर इसकी सूचना दी थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस ईरानी विमान पर इजरायल ने हमला किया है वह मिसाइल और वेपन (हथियारों) से लैस था। इजराइल ने एक घंटे के भीतर दो हवाई अड्डों को निशाना बनाया। यह एक एयर स्ट्राइक थी। ईरानी मीडिया के मुताबिक उसके विमान को उतरने से रोकने के लिए इजरायल ने अलेप्पो एयरपोर्ट को निशाना बनाया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायली हमले से एयरपोर्ट पर काफी नुकसान पहुंचा है, हालांकि, किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। हमले के दौरान एयरपोर्ट पर एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिव था और मिसाइल को रोकने की कोशिश भी की गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक एयर स्ट्राइक से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से इजरायल के प्रधानमंत्री यर लैपिड ने फोन पर बात की थी।

उधर सीरियन अरब न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सीरियाई एयर डिफेंस ने दमिश्क के ग्रामीण इलाके में इजराइली हमले का सामना करते हुए उसकी कई मिसाइलें गिरा दीं। सीरियाई सेना के हवाले से आई रिपोर्ट्स के मुताबिक रात करीब सवा नौ बजे उत्तरी अधिकृत फिलिस्तीन में तिबेरियास झील की दिशा से इजरायल ने दमिश्क के दक्षिण पूर्व में कुछ जगहों को निशाना बनाते हुए हमला किया।

रात करीब आठ बजे इजराइल ने अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमला किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायली हमले से एयरपोर्ट को तो नुकसान हुआ है लेकिन कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।