आरबीआई ने नहीं किया रेपो रेट में कोई बदलाव, 6.5 फीसदी ही रहेगा

तमाम कयासों के विपरीत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने लगातार छह बार के बाद पहली बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने आज कहा कि सर्वसमत्ति से रेपो रेट को बरकरार रखा गया है जो 6.5 फीसदी पर बरकरार रहेगा।

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की ख़त्म होने के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीडिया को बैठक के फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने राहत देते हुए रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने कहा कि सर्वसमत्ति से रेपो रेट को बरकरार रखा गया है। यानी रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार है।  इस साल विधानसभाओं और अगले साल लोकसभा के चुनाव हैं लिहाजा उसे देखते हुए भी यह फैसला किया गया हो सकता है।

बता दें लगातार छह बार बढ़ने के बाद सातवीं बार रेपो रेट न बढ़ाकर आरबीआई ने राहत दी है। आरबीआई पिछले साल मई से लेकर अब तक 250 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर चुका है। लेकिन इस बार राहत दी है। यानी कर्ज महंगा नहीं होगा और न लोगों की ईएमआई बढ़ेगी।

आरबीआई के इस फैसले से महंगे होम लोन की मार झेल रहे लोगों को राहत मिली है। रेपो रेट में बढ़ोतरी नहीं किए जाने के बाद अब बैंक कर्ज की ब्याज दर को नहीं बढ़ेगी।