आरएसएस मानहानि मामले में राहुल गांधी को जमानत

मुम्बई की अदालत में हुए पेश, खुद को बेक़सूर बताया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को गुरूवार को मुम्बई की एक अदालत ने आरएसएस मानहानि मामले में जमानत दे दी। राहुल ने पत्रकार गौरी लंकेश हत्याकांड में आरएसएस को जोड़ा था जिसे लेकर उनके खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज किया गया था। राहुल खुद अदालत में पेश हुए। उन्होंने खुद को बेक़सूर बताया।

राहुल ने बुधवार को एक लम्बा पत्र ट्वीटर पर शेयर करते हुए साफ कर दिया था कि  कांग्रेस अध्यक्ष नहीं हैं। फिलहाल उनके इस्तीफे को अभी कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारण समिति सीडब्ल्यूसी से स्वीकृति नहीं मिली है।

इधर मुंबई में गुरूवार को राहुल गांधी आरएसएस मानहानि मामले में खुद अदालत में पेश हुए। याग रहे साल २०१७ में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को भाजपा-आरएसएस की विचारधारा से जोड़ने के आरोप में उनके खिलाफ आरएसएस के एक कार्यकर्ता ने मानहानि का मामला दर्ज किया था। अदालत ने राहुल गांधी को १५,०००  रुपये के मुचलके पर ज़मानत दे दी।

कांग्रेस नेता के लिए पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ ने ज़मानत बांड भरा। याद रहे राहुल की ही तरह इस मामले के याचिकाकर्ता ध्रुतिमन जोशी सोनिया गांधी और माकपा नेता सीताराम येचुरी पर भी ऐसे मामले दायर किए थे जिन्हें अदालत ने खारिज कर दिया था। गांधी पर ऐसा ही एक अन्य मामला ठाणे की भिवंडी अदालत में लंबित है।