आचार्य महाप्रज्ञ की जन्म शताब्दी 100 वर्ष (1920-2020)

एक दार्शनिक, एक विचारक, एक लेखक, एक कवि, एक सिद्ध योगी और एक श्रद्धेय जैन आचार्य

आचार्य महाप्रज्ञ

तेरापंथ संघ के दसवें आचार्य आचार्य महाप्रज्ञ ज्ञान के विश्वकोश थे। जैन धार्मिक ग्रंथों के एक विद्वान, जिन्होंने जैन दर्शन और जीवन पद्धति को समझने और प्रसार में महत्ता योगदान दिया है। अपनी प्रेरणादायक यात्रा को उन्होंने ऐसे साझा किया।

जैन श्वेताम्बर तेरापंथ संघ के दसवें आचार्य आचार्य महाप्रज्ञ एक मानवतावादी नेता, आध्यात्मिक गुरु और शांति के राजदूत थे। सहज ज्ञान युक्त अंतर्दृष्टि के साथ एक तपस्वी चिकित्सक जिन्होंने अपने जीवन को सार्वभौमिकता के लिए प्रयास करते हुए जिया।

वे एक विपुल लेखक, एक प्रखर योगी, एक शिक्षक, दार्शनिक और एक प्रतिष्ठित जैन आचार्य थे। उन्होंने पूरे भारत में 1,00,000 किलोमीटर से अधिक की पदयात्रा की, हज़ारों जनसभाओं को सम्बोधित किया और उनके शान्ति और सद्भाव के उपदेश जनता तक पहुँचे।

आचार्य महाप्रज्ञ ने ‘प्रेक्षा ध्यान प्रणाली’ को लोकप्रिय बनाया, जो आत्म-परिवर्तन प्राप्त करने के लिए आत्म-नियंत्रण सिखाती है। उन्होंने अहिंसा और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए अहिंसा यात्रा आंदोलन भी चलाया। उन्होंने ध्यान और आध्यात्मिकता से लेकर मानव मानस और योग तक कई विषयों पर 300 से अधिक आलेख लिखे, जिनमें से कई को क्लासिक्स माना जाता है। आचार्य महाप्रज्ञ ने ‘भीतर देखने’ के लिए प्रोत्साहित किया। 9 मई, 2010 को अपने अंतिम प्रवचन में उन्होंने कहा कि ‘अनंत अंतज्र्ञान, अनंत ज्ञान, अनंत आनंद और अनंत शक्ति का एक सागर है।’ वह केवल एक व्यक्ति नहीं है, बल्कि एक उद्देश्य भी है। केवल एक प्राणी मात्र नहीं है, बल्कि एक विश्वास भी है। वह एक धारणा है जो समय या स्थान से बँधी नहीं हो सकती।

उनका नाम महाप्रज्ञ, जिसका अर्थ है ‘महान् चेतना’, ने व्यक्ति को परिभाषित किया।

भारत के पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न, डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने उन्हें ज्ञान का एक मर्मज्ञ माना, जिन्होंने उनके सम्पर्क में आने वाली हर आत्मा को शुद्ध किया।

प्रारंभिक जीवन

आचार्य महाप्रज्ञ का जन्म जैन श्वेताम्बर तेरापंथी अग्रवाल परिवार में राजस्थान के तमकोर के छोटे से गाँव में तोला राम चोरारिया और बालूजी के यहाँ हुआ था। उन्हें उनका परिवार नथमल कहकर बुलाता था। महाप्रज्ञ की माता धार्मिक महिला थीं, जिन्होंने अपना खाली समय आध्यात्मिक मामलों को समर्पित किया। वह धार्मिक गीत भी सुनाती थीं, जो छोटे बच्चों पर अच्छी छाप छोड़ते थे। उनकी आध्यात्मिकता ने उन्हें प्रेरित किया। [15] महाप्रज्ञ ने जैन भिक्षुओं से दर्शन का पाठ प्राप्त किया, जो उनके गाँव के भ्रमण पर पधारे थे। आिखरकार उन्होंने अपनी मां के सामने भिक्षु बनने की इच्छा व्यक्त की और 29 जनवरी, 1931 को दस साल की उम्र में भिक्षु बन गए। उनके बौद्धिक विकास में तेज़ी आयी और उन्होंने हजारों उपदेश और श्लोक याद किए और जैन धर्म का गहन अध्ययन किया। शास्त्र, जैन आगमों के विद्वान और भारतीय और पश्चिमी दर्शनशास्त्र के आलोचक बन गये। उन्होंने भौतिकी, जीव विज्ञान, आयुर्वेद, राजनीति, अर्थशास्त्र और समाजशास्त्र का भी अध्ययन किया।

आचार्य तुलसी के उत्तराधिकारी

मुनि नथमल (बाद में महाप्रज्ञ) से प्रभावित होकर, आचार्य तुलसी ने उन्हें 12 नवंबर, 1978 को महाप्रज्ञा (उच्च ज्ञानी) के गुणात्मक उपाधि से सम्मानित किया। 4 फरवरी, 1979 को उनके अपीलीय नाम ‘महाप्रज्ञ’ को आचार्य तुलसी ने उनके नए नाम में बदल दिया। उन्हें ‘युवाचार्य’ बनाया गया जिसे वर्तमान आचार्य का उत्तराधिकारी माना जाता है। अर्थात स्वयं आचार्य के बाद दूसरा सर्वोच्च पद। इसके साथ, उन्हें अब युवाचार्य महाप्रज्ञ कहा गया। युवाचार्य के रूप में, महाप्रज्ञ संप्रदाय से सम्बन्धित प्रमुख निर्णयों और गतिविधियों में आचार्य तुलसी के करीबी सहयोगी बन गए। 18 फरवरी, 1994 को एक सार्वजनिक बैठक में, आचार्य तुलसी ने घोषणा की कि महाप्रज्ञ के पास अब ‘आचार्य’ की उपाधि भी होगी और वे इस पद को त्याग रहे हैं। इसके बाद, 5 फरवरी, 1995 को दिल्ली में एक सार्वजनिक बैठक में तेरापंथ धार्मिक व्यवस्था के सर्वोच्च प्रमुख- महाप्रज्ञ को औपचारिक रूप से 10वें आचार्य के रूप में स्वीकार किया गया।

प्रेक्षा ध्यान (अवधारणात्मक ध्यान)

महाप्रज्ञ ने प्रेक्षा ध्यान की रचना की और इस विषय पर विस्तार से लिखा। इन पुस्तकों में उन्होंने मानस की विभिन्न तकनीकों और मानस, शरीर विज्ञान, हार्मोनल प्रभाव, अंत:स्रावी तंत्र और तंत्रिका तंत्र पर उनके प्रभावों का वर्णन किया। उन्होंने आचार्य तुलसी के साथ अपनी खोजों पर चर्चा की और ध्यान का गहरा अभ्यास किया। विभिन्न तकनीकों के साथ प्रयोग किए। उन्होंने 1970 में प्रेक्षा ध्यान प्रणाली तैयार की और इस ध्यान प्रणाली को बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित और वैज्ञानिक तरीके से तैयार किया। ध्यान प्रणाली के मूल चार बिंदुओं को ध्यान, योगासन और प्राणायाम, मंत्र और चिकित्सा के रूप में संक्षेपित किया जा सकता है।

जीवन विज्ञान (जीने का विज्ञान)

जीवन विज्ञान मूल्य आधारित शिक्षा और नैतिक शिक्षा को लागू करने का एक प्रयास है। इसका लक्ष्य और दृष्टिकोण छात्र का समग्र विकास है, न कि केवल बौद्धिक विकास। मात्र बौद्धिक विकास वास्तविक अनुभव और चरित्र निर्माण में मदद नहीं कर सकता है और इस तरह इसका उद्देश्य संतुलित भावनात्मक, बौद्धिक और शारीरिक विकास है। जीने का विज्ञान की वैज्ञानिक तकनीकें हमारे शरीर में न्यूरो-एंडोक्राइन सिस्टम की भावनाओं और कामकाज को संतुलित करने में मदद करती हैं। आचार्य महाप्रज्ञ ने 28 दिसंबर, 1979 को ‘साइंस ऑफ लिविंग’ के विचार की कल्पना की और शिक्षकों के लिए कई शिविर आयोजित किए गए। साइंस ऑफ लिविंग को शिक्षा मंत्रालय और विभिन्न शैक्षिक समाज से सकारात्मक स्वागत मिलना शुरू हो गया। स्कूलों में इसके लागू होने के एक साल बाद परिणाम आश्चर्यजनक थे और छात्रों के लिए बहुत सकारात्मक थे। इसे भारत सरकार और राज्य सरकारों के शिक्षा मंत्रालय के साथ व्यापक स्वीकृति मिलनी शुरू हुई। कई स्कूलों ने इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल करना शुरू कर दिया। प्रतिक्रिया में से कुछ को संक्षेप में प्रस्तुत किया जा सकता है जैसे तनाव में कमी, पढ़ाई में बेहतर दक्षता, बेहतर एकाग्रता और स्मृति, बेहतर क्रोध प्रबंधन आदि।

अणुव्रत आंदोलन

महाप्रज्ञ ने अणुव्रत आंदोलन में महत्ती भूमिका निभाई, जिसे 1949 में राजस्थान में आचार्य तुलसी द्वारा शुरू किया गया था। यह जैन धर्म की जीवन शक्ति की उपस्थिति का सकारात्मक प्रमाण है – और इसमें विश्व के तत्वों की भी पुष्टि है। जैन धर्म का उद्देश्य व्यक्तिगत चरित्र का विकास है और यह कि आत्म-शुद्धि और आत्म-नियंत्रण की प्रक्रिया के माध्यम से समाज के विचार स्वत: ही ठीक हो जाते हैं। अणुव्रत को दृढ़ विश्वास का प्रतिनिधित्व करने के लिए माना जाता है अर्थात छोटी प्रतिज्ञा बड़े बदलावों को प्रभावित कर सकती है। आंदोलन का आधार अंतत: एक नौ-सूत्री कार्यक्रम और एक 13 सूत्री योजना के बारे में पता लगाया जाना है, जो 25,000 लोगों द्वारा प्रयोगात्मक रूप से आजमाया और स्वीकार किया गया था। नौ सूत्रीय कार्यक्रम में शामिल हैं: (1) आत्महत्या के बारे में नहीं सोचना ; (2) शराब और अन्य नशीले पदार्थों का उपयोग नहीं करना; (3) मांस और अंडा नहीं खाना; (4) चोरी में लिप्त न होना; (5) जुआ नहीं खेलना (6) अवैध और अप्राकृतिक संभोग में लिप्त नहीं होना; झूठे मामले और असत्य के पक्ष में कोई सबूत न देना; पदार्थों में मिलावट न करना और न ही नकली उत्पादों को असली बताकर बेचना और (9) तौलने और नापने में बेईमानी न करना। 13 सूत्री योजना थी: (1) जानबूझकर निर्दोष प्राणियों को नहीं मारना ; (2) आत्महत्या नहीं करना; (3) शराब न लेना; (4) मांस न खाना; (5) चोरी न करना; (6) जुआ नहीं खेलना (7) झूठा दिखावा नहीं करना (8) द्वेष या प्रलोभन में आकर निर्माण या सामग्रियों में आग नहीं लगाना ; (9) अवैध और अप्राकृतिक संभोग में लिप्त नहीं होना; (10) वेश्याओं से नहीं मिलना ; (11) धूम्रपान न करना और नशीली दवाओं का उपयोग न करना ; (12) रात को भोजन न लेना और (13) साधुओं के लिए अलग से भोजन न बनाना।

आगम संपंदन

1955 में, आचार्य तुलसी ने अनुसंधान शुरू किया। आचार्य तुलसी, महाप्रज्ञ और अन्य बौद्धिक भिक्षुओं और ननों की संयुक्त गतिविधि ने हजारों साल पुराने विहित शास्त्रों के स्थायी संरक्षण का काम शुरू किया। 32 आगम शास्त्रों का मूल पाठ निर्धारित किया गया और उनका हिन्दी अनुवाद भी पूरा हुआ। उन्होंने कई आगम रहस्यों को उजागर किया और इसमें जड़ दर्शन, महावीर दर्शन और दर्शन को प्रस्तुत किया। दृढ़ संकल्प और पुरुषार्थ दोनों की मान्यताएँ हैं, सृष्टि दुनिया में भाग्य का योग है लेकिन प्रयास भी महत्त्वपूर्ण है। भाग्य प्रयास पर निर्भर करता है। यदि कोई कठिनाई या संदेह है, तो नवकार मन्त्र का जाप करें। अगम स्वाध्याय साधु का भोजन है। आगम स्वाध्याय से ऋ षि का पोषण होता है, इससे ज्ञान और वैराग्य बढ़ता है।

अहिंसा समवय

वैश्विक स्तर पर अहिंसा की शक्तियों को एकजुट करने की महाप्रज्ञा की दृष्टि अहिंसा संवत् की स्थापना में परिवर्तित हुई। अहिंसा वर्तमान युग की युग धर्मा या धर्म है, तीर्थंकर परम् पवित्र आत्मा है, जबकि महावीर और तथागत प्रबुद्ध हैं।

साहित्य सृजन (महाप्रज्ञ का लेखन)

महाप्रज्ञ ने लिखना तब शुरू किया जब वह 22 वर्ष के थे। अपने जीवनकाल में 300 से अधिक पुस्तकें लिखीं। ये कार्य ध्यान और आध्यात्मिकता, मन, मानव मानस और उसके लक्षणों, भावनाओं की जड़ों और व्यवहार, मन्त्र-साधना, योग अनेकतावाद के माध्यम से प्रकट होते हैं। उनकी मुख्य उपलब्धि कर्म और जैन व्यवहार की जैन अवधारणाओं को जेनेटिक्स, डीएनए, हार्मोन और अंत:स्रावी तंत्र जैसे क्षेत्रों में आधुनिक जीव विज्ञान के निष्कर्षों के साथ लाना था। अपनी पुस्तक आर्ट ऑफ थिंकिंग पॉजिटिव में उन्होंने नकारात्मक विचारों के मूल कारणों का पता लगाया और इसके परिवर्तन के लिए एक पद्धति प्रदान की। कुछ अन्य पुस्तक के शीर्षक टुवार्ड्स इनर हार्मनी, आई एंड माइन, माइंड परे माइंड, मिस्ट्री ऑफ माइंड, न्यू मैन न्यू वल्र्ड, मिरर ऑफ सेल्फ शामिल हैं। आचार्य महाप्रज्ञ ने बड़ी स्पष्टता से लिखा। जैसा कि उनके अनुवादक में से एक ने कहा था ‘एक पूर्ण विराम और अगले वाक्य के बीच, एक साम्राज्य का निर्माण किया जा सकता है’।

आचार्य महाप्रज्ञ

जन्म का नाम :     नथमल

जन्म स्थान   :      तमकोर, राजस्थान

जन्मतिथि     :     14 जून, 1920

जैन तपस्वी दीक्षा :           29 जनवरी, 1931 को आप संत बने।

आचार्य पदनाम :  5 फरवरी 1995 को, महाप्रज्ञ को औपचारिक रूप से 10वें आचार्य – सर्वोच्च प्रमुख – तेरापंथ धार्मिक व्यवस्था के रूप में स्वीकार किया गया था।

प्रमुख पुरस्कार और उपलब्धियाँ

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार 2002

लोकमहर्षि नई मुंबई नगर निगम 2003

सम्प्रदायिक सद्भावना पुरुष (साम्प्रदायिक सद्भाव पुरस्कार, भारत सरकार 2004)

शान्ति, अंतर्धार्मिक और अंतर्राष्ट्रीय महासंघ, लंदन के राजदूत (2003)

कबीर पुरुस्कर भारत सरकार (2004)

धर्म चक्रवर्ती, कर्नाटक (2004)

मदर टेरेसा नेशनल पीस ऑफ पीस, इंटर फेथ ह्यूमैनिटी फाउंडेशन ऑफ इंडिया (2005)

अहिंसा पुरस्कार, जैनोलॉजी संस्थान, लंदन (2008)

मैं अभिभूत हो गया

यह वह साल था, जब भारत ने पोखरण में अपने परमाणु कौशल का प्रदर्शन किया और भारत रत्न डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने महरौली में आचार्य महाप्रज्ञ से मुलाकात की। आचार्य महाप्रज्ञ ने डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम से कहा- ‘कलाम! आपने अपनी टीम के साथ जो किया है, उसके लिए आपको ईश्वर का आशीर्वाद रहेगा। लेकिन सर्वशक्तिमान के पास आपके लिए एक बड़ा मिशन है और जो आपने और आपकी टीम ने किया है, उससे बड़ा है। यह वास्तव में किसी भी इंसान ने जितना किया है, उससे कहीं अधिक है। परमाणु हथियार दुनिया में हज़ारों की संख्या में फैल रहे हैं। मैं आपको और केवल आपको शांति की एक प्रणाली को विकसित करने के लिए दिव्य आशीर्वाद के साथ आदेश देता हूँ कि ये सभी परमाणु हथियार अप्रभावी, महत्त्वहीन और राजनीतिक रूप से असंगत होंगे।’ कलाम ने संत के संदेश के नतीजे के साथ आकाशीय संगम को महसूस किया। उन्होंने इन शब्दों के असर से खुद को अचंभित महसूस किया। शांति के इस संदेश ने डॉ. कलाम के जीवन को एक नया अर्थ दिया और यह उनका मार्गदर्शक बन गया।