अब पालतू बिल्लियां भी पाई गईं कोरोना संक्रमित

अमेरिका के न्यूयॉर्क के एक चिड़ियाघर में बाघिन के कोरोना वायरस संक्रमण के बाद दो पालतू बिल्लियां भी संक्रमित पाई गई हैं। इससे पशुप्रेमी हैरान हैं। अमेरिका में संक्रमित होने वाली ये पहली पालतू पशु हैं।

सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, इन बिल्लियों को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसके बाद इनकी कोरोना की जांच कराई गई। पशुओं में भी संक्रमण का फैलना चिंताजनक है। 22 अप्रैल को यहां संक्रमण का दायरा बढ़ा और 4 बाघ और 3 शेर कोरोना संक्रमित पाए गए।

सीडीसी के अनुसार, ये दोनों बिल्लियां अलग-अलग घरों की हैं। न्यूयॉर्क की इन बिल्लियों में से एक कई बार बाहर गई थी इसलिए हो सकता है कि किसी बाहरी संक्रमित शख्स के सम्पर्क में आई हो। दूसरी का मालिक संक्रमित पाया गया था, जिससे वह संक्रमित हुई।

विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक पशुओं से लोगों में इस संक्रमण के फैलाने का कोई सबूत नहीं मिला है। व्हाइट हाउस के प्रमुख सलाहकार डॉ. एंथनी के मुताबिक, पालतू और दूसरे जानवर कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन इनसे इंसानों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है।

ऐसे में अपने पालतू जानवरों को बाहर न ले जाने की सलाह दी गई है। दुनियाभर के वैज्ञानिक, जानवरों और इंसानों के बीच वायरस कनेक्शन पर शोध कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर की चार साल की बाघिन 5 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। इसके बाद दुनियाभर के चिड़ियाघरों में जानवरों के जरूरी गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया था। भारत में भी इस बारे में एहतियात बरतने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। इतना ही नहीं, संबंधित अथॉरिटी ने जानवरों के लिए जरूरी और उचित भोजन की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे।