आईपीएल में सबसे कम उम्र का खिलाड़ी बना सरफराज

1
138
सरफराज खान
सरफराज खान
सरफराज खान

दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक मास्टर ब्‍लास्टर सचिन तेंडुलकर के ज‌न्मदिन के ठीक पहले क्रिकेट जगत में एक नए खिलाड़ी का पदार्पण नई उम्मीद जगाता है. यह उम्मीद सरफराज खान के रूप में उभरी है. मुंबई के इस किशोर क्रिकेटर ने सबसे कम उम्र में आईपीएल खेलने का कीर्तिमान हासिल कर लिया है.

इस साल फरवरी में आईपीएल मैचों के लिए हुई क्रिकेट खिलाड़ियों की नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस 17 वर्षीय खिलाड़ी को 50 लाख रुपये में खरीदा था.

सरफराज से पहले दिल्ली के प्रदीप सांगवान को सबसे कम उम्र के आईपीएल खिलाड़ी होने का खिताब प्राप्त था.  दिलचस्प बात यह है कि सांगवान ने भी महज 17 साल के ही उम्र में आईपीएल खेलना शुरू किया था, लेकिन सरफराज की उम्र उनसे दो दिन कम है. इसके अलावा दिल्ली के ही बल्लेबाज उन्मुक्त चंद ने 18 साल की उम्र में ही आईपीएल खेलकर सुर्खियां बटोरी थीं.

 परिवार और मोहल्लेवाले उत्साहित

कुर्ला के तकसीमन कॉलोनी में रहने वाला सरफराज का परिवार और उसके मोहल्लेवाले आईपीएल में उन्हें खेलते देख काफी उत्साहित हैं. आईपीएल में 22 मार्च को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ जब इस खिलाड़ी ने अपनी पहली पारी खेली तो मोहल्ले के लोग खुशी से झूम उठे. इस पारी में सरफराज ने एक छक्के की मदद से 11 रनों की पारी सात गेंदों पर खेली. उनका स्ट्राइक रेट 157.14 था.

सरफराज के पिता और उनके कोच नौशाद खान के अनुसार, ‘मै क्या कह सकता हूं, आज सरफराज को धोनी और कोहली जैसे दुनिया के महान खिलाड़ियों के साथ क्रिकेट खेलते देख मुझे अपना सपना पूरा होने जैसा लग रहा है. सरफराज को एबी डिवीलियर्स जैसे बड़े खिलाड़ियों से क्रिकेट की बारीकियां सीखने का मौका मिल रहा है.’ उन्होंने बताया कि उनका क्रिकेटर बनने का सपना पूरा नहीं हो पाया लेकिन सरफराज को विश्वस्तरीय क्रिकेट खिलाड़ी बनाने में वह कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here