‌असहिष्णुता पर आमिर के बयान से बवाल | Tehelka Hindi

ताजा समाचार A- A+

‌असहिष्णुता पर आमिर के बयान से बवाल

Photo Courtesy- Indian Expess

Photo Courtesy- Indian Express

भारत में बढ़ती असहिष्‍णुता को लेकर देश छोड़ने के बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के बयान को लेकर बवाल मचा हुआ है. सरकार ने इसे देश में डर फैलाने की कोशिश बताया है. आमिर के इस बयान के बाद सरकार ने कहा कि आमिर देश में सुरक्षित हैं और देश छोड़ने की बात कहकर उन्होंने अपने चाहने वालों का अपमान किया है. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हम आमिर को देश छोड़कर नहीं जाने देंगे. वे यहां सुरक्षित हैं. उन्होंने ये भी कहा कि उनका बयान राजनीति से प्रेरित है. सरकार के साथ ही पाकिस्तानी मूल के लेखक तारिक फतह ने भी आमिर के बयान की आलोचना की है. तारिक ने कहा, ‘हिंदुस्तान मुसलमानों के लिए सबसे सुरक्षित जगह है. अगर आमिर यहां असुर‌क्षित महसूस करते हैं, तो हर जगह असुरक्षित महसूस करेंगे.’

सोमवार को नई दिल्ली में आमिर ‘रामनाथ गोयनका पुरस्कार’ समारोह में बोल रहे थे जब उन्होंने कहा कि देश में बिगड़ते माहौल को लेकर एक बार उनकी पत्‍नी किरण राव ने देश छोड़ने की बात कही थी. वे बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं.

आमिर ने देश की छवि को धक्का पहुंचाया : सरकार

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि आमिर खान ने ऐसा बयान देकर देश की छवि को चोट पहुंचाई है. आंकड़े बताते हैं कि एनडीए सरकार में सांप्रदायिक घटनाएं कम हुई हैं, ऐसे में यह कहना कि असहिष्‍णुता बढ़ी है, गलत है. समस्याएं हैं, पर उन्हें मिलकर सुलझाना होगा.

विपक्ष ने सरकार पर साधा निशाना

विपक्ष ने आमिर खान के बयान के जरिए सरकार पर फिर निशाना साध लिया है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ‘आमिर खान देशभक्त हैं और अगर वे किसी मुद्दे पर सवाल उठा रहे हैं, तो सरकार को उनकी बात सुननी चाहिए. हर उस व्य‌क्‍ति की देशभक्‍ति पर सवाल उठाया जा रहा है, जो सरकार के खिलाफ आवाज उठा रहा है.’ वहीं भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आमिर डर नहीं रहे हैं, बल्‍कि लोगों को डरा रहे हैं और राहुल गांधी सहिष्‍णुता का पाठ न पढ़ाएं. सबसे ज्यादा अ‌सहिष्‍णुता कांग्रेस के शासन में ही फैली है.

दो खेमों में बंटा सोशल मीडिया

आमिर के बयान को लेकर सोशल मीडिया भी दो खेमों में बंट गया है. जहां बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने ट्विटर पर उनके बयान की आलोचना की, वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनका समर्थन किया. अनुपम खेर ने लिखा, ‘आमिर ने ऐसा बयान देकर असहिष्‍णुता की लौ को हवा दी है’. वहीं केजरीवाल का कहना है कि आमिर का कहा एक-एक शब्द सही है. सोशल मीडिया पर हैशटैग आमिर खान और हैशटैग इंटॉलरेंस पर लोग अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

Type Comments in Indian languages