वुहान में लॉक डाउन ख़त्म करने की घोषणा, पटरी पर लौटेगी ज़िंदगी

चीन के जिस शहर वुहान से शुरू हुआ कोरोना कोविड-१९ विषाणु दुनिया भर में तबाही मचा रहा है, उस वुहान में ११ हफ्ते के बाद लॉक डाउन ख़त्म करने का ऐलान किया गया है। दुनिया भर में अभी तक ८२,१३१ लोगों की मौत कोविड-१९ विषाणु से हो चुकी है।

वुहान में ११ हफ्ते पहले लॉक डाउन घोषित किया गया था। अब बुधवार की रात से यह लॉक डाउन ख़त्म हो रहा है। चीन में इस विषाणु से अब तक ३,३३३ लोगों की जान गयी है जबकि अमेरिका में १२,८५७, स्पेन में ४,०४५, इटली में १७,१२७ और फ़्रांस में १०,३२८ लोगों की जान जा चुकी है। भारत में अब तक १६४ लोगों की मौत हुई है।

उधर चीन के वुहान, जहां से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई और पूरी दुनिया में फैल गई, वहां ११ हफ्ते के बाद लॉकडाउन खत्म हो गया है। वुहान के लोग बाहर जा सकेंगे और इस तरह ढाई महीने तक क्वारंटीन में रहा यह शहर फिर से दौड़ पाएगा।

वुहान में यातायात की सुविधाएं आज से फिर शुरू हो रही हैं। स्टेशनों से ट्रेनें लोगों को लेकर निकलेंगी तो एयरपोर्ट पर विमान भी उड़ान भरेंगे।

बुधवार की मध्य रात्रि से लॉकडाउन खत्म होने के बाद शहर के १.१ करोड़ लोगों को अब कहीं भी आने-जाने के लिए विशेष अनुमति की जरूरत नहीं होगी बशर्ते अनिवार्य स्मार्ट फोन एप्लिकेशन में ये पता चलता हो कि वो स्वस्थ हैं और किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं।