यूपी के पांच शहर देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित

-कानपुर पहले, आगरा दूसरे व गाजियाबाद तीसरे नंबर पर

उत्तर भारत में ठंड बढ़ने के साथ ही प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने लगा है। सबसे ज्यादा असर यूपी के शहरों में देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों जहां दिल्ली-एनसीआर के शहर ज्यादा प्रदूषित रहे। वहीं, शुक्रवार को जारी आंकड़ाें के मुताबिक, शीर्ष सात शहर यूपी के सबसे ज्यादा प्रदूषित पाए गए। इनमें कानपुर पहले तो आगरा दूसरे नंबर पर रहा।

राज्य सरकार और सुप्रीम कोर्ट की सीधी निगरानी में तमाम उपाय अपनाने के बावजूद देश में कानपुर सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा। इसके बाद ताजनगरी आगरा रहा। कानपुर में जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 390 दर्ज किया गया, वहीं ताजनगरी आगरा में एक्यूआई 355 रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जारी सूची के मुताबिक, शुक्रवार को कानपुर देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा, जहां का एक्यूआई दिल्ली-एनसीआर के शहरों से भी अधिक रहा। हालांकि, ताजनगरी की हवा में जहरीली गैसों में कमी दर्ज की गई है, पर धूल कणों की मात्रा सामान्य से 6 गुना तक ज्यादा रही। कानपुर और आगरा के बाद एनसीआर के शहर गाजियाबाद, बुलंदशहर और ग्रेटर नोएडा रहे जहां का एक्यूआई 300 से 400 के बीच रहा। वाराणसी और लखनऊ भी इस श्रेणी में रहे जहां का एक्यूआई क्रमश 313 और 312 रिकॉर्ड किया गया।