मुंबई और ठाणे सहित महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू ने फैलाये पंख, सीएम की तत्काल मीटिंग

मुंबई और ठाणे सहित महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू ने फैलाये पंख, सीएम की तत्काल मीटिंग

राज्य में संख्या में जिलों में बर्ड फ्लू का संकट अब पूरे राज्य में फैल रहा है। राज्य के कई जिलों में मृत पक्षी पाए गए। एक रिपोर्टों के अनुसार, बर्ड फ्लू मुंबई और ठाणे सहित राज्य के कई जिलों में फैल गया है।
अकेले परभणी जिले में बर्ड फ्लू के कारण एक ही दिन में 800 मुर्गियों की मौत हो गई है।
बीमारी की गंभीरता को देखते हुए चीफ मिनिस्टर उद्धव ठाकरे ने आज इस विषय पर एक तत्काल मीटिंग बुलाई है जिसमें वह स्थिति का जायजा लेंगे।

देश में बर्ड फ्लू छह से सात राज्यों में फैल गया है। महाराष्ट्र के साथ ही अन्य राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने लगा है। रत्नागिरी जिले के दापोल के साथ साथ परभणी, बीड तक फैल गया है। परभणी के साथ, मुंबई, ठाणे, बीड और अन्य जिलों में मृत पक्षी पाए गए। उनके नमूने प्रयोगशाला में भेजे गए। उनकी रिपोर्ट मिल गई है और प्रशासन ने कहा है कि बर्ड फ्लू पांच जिलों में फैल गया है।
परभणी जिले के मुरुम्बा गाँव में एक ही दिन 800 मुर्गियाँ मर गईं। वह पोल्ट्री फार्म जिसमें यह घटना घटी वह एक स्व-सहायता समूह द्वारा चलाया जाता है। पोल्ट्री फार्म में 8000 हजार मुर्गियाँ हैं, जिनमें से 800 मुर्गियाँ मर चुकी हैं। इसलिए, निवारक उपाय किए गए हैं। प्रशासन के अनुसार, लगभग 80,000 मुर्गियाँ नष्ट की जाएंगी।
रविवार को बीड जिले के पाटोदा तालुका के मुगगाँव में छब्बीस कौवे मृत पाए गए। तीन कौवों के सैंपल भोपाल भेजे गए थे जबकि कुछ अन्य नमूनों को पुणे भेजा गया था। रविवार को मुंबई के चेंबूर इलाके में टाटा कॉलोनी के पास नौ कौवे मृत पाए गए। इस बारे में जानकारी मिलने के बाद बीएमसी के कर्मचारियों ने मृत कौवों के नमूने जांच के लिए भेजे हैं।