यूएनएससी: 9 अगस्त को पहली बार भारतीय पीएम करेंगे बैठक की अध्यक्षता

दुनिया की सबसे ताकतवर संस्था संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यानी यूएनएससी की अगस्त माह में भारत अध्यक्षता कर रहा है। इस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतिहास बनाने वाले हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यूएनएससी के कार्यक्रमों के बारे में वीरवार को जानकारी दी। इसमें बताया गया कि पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आयोजित होने वाली एक बैठक की अध्यक्षता करेगा।

बागची ने बताया कि अध्यक्षता माह के दौरान हम एक सिग्नेचर इवेंट आयोजित करेंगे, जिसमें तीन अहम क्षेत्रों पर फोकस किया जाएगा। ये तीनों क्षेत्र समुद्र की सुरक्षा, शांति अभियान और आतंकवाद के खिलाफ होंगे। उन्होंने बताया कि 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक उच्चस्तरीय वर्चुअल खुली चर्चा की अध्यक्षता करेंगे। इस चर्चा का मुद्दा समुद्र की सुरक्षा बढ़ाना होगा। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव पर भी बातचीत की जाएगी।

अरिंदम बागची ने कहा कि इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाएंगे। क्योंकि ऐसा पहली बार होगा, जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में  बैठक की अध्यक्षता करेगा। अगले साल की आखिर में भी भारत को एक माह की अध्यक्षता का मौका मिलेगा। वर्तमान में भारत संयुक्त राष्ट्र में अस्थायी सदस्य के तौर पर शामिल है।