बुर्किना फासो में आतंकी हमले में ३६ नागरिक, ७ जवान मारे गए, जवाबी कार्रवाई में ८० आतंकी भी ढेर  

नाइजर और माली के बगल में बेस देश बुर्किना फासो में मंगलवार देर रात एक आतंकी हमले में ३५ लोगों की मौत हो गयी है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इनमें ज्यादातर महिलाएं हैं। सात सैनिक भी मारे गए जबकि जवाबी कारर्वाई में सुरक्षा बलों ने ८० आतंकी भी मार डाले।

हमले के बाद बुर्किना फासो के राष्‍ट्रपति ने एक ब्रॉडकास्ट में कहा – ”आतंकवादी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने मुस्‍तैदी से आतंकियों से लोहा लिया और ८० आतंकियों को मार गिराया।” बुर्किना फासो की सेना के ब्यान के मुताबिक मुठभेड़ में सात  जवान भी शहीद हो गए। पश्चिम अफ्रीकी देश में पिछले पांच वर्ष में यह सबसे घातक हमला है। हमले में कई सैनिक अभी घायल हैं।

राष्‍ट्रपति ने रक्षा और सुरक्षा बलों की वीरता और प्रतिबद्धता की सराहना की है।  राष्‍ट्रपति ने टि्वटर पर जानकारी देते हुए बताया – ”अरबिंदा शहर में हुए इस हमले में ८० आतंकवादी मारे गए, लेकिन इस हमले में ३५ नागरिकों की भी जान गई है। सबसे अधिक संख्‍या महिलाओं की है। साथ ही ७ जवान भी शहीद हो गए हैं।”
बताया जा रहा है कि पिछले पांच साल में बुर्किना फासो में की गई यह सबसे बड़ी आतंकी घटना है। बताया जा रहा है कि अरबिंदा शहर में एक सैन्‍य ठिकाने पर आतंकियों ने हमला किया। बुर्किना फासो के पड़ोसी देश माली और नाइजर में २०१५  में कई आतंकी वारदातें हुई थीं। राष्‍ट्रपति रोच मार्क काबेर ने देश में ४८ घंटे का राष्‍ट्रीय शोक का ऐलान किया है।