गांव लौटने के लिए मुंबई निवासी आवेदन न करें – गार्जियन मिनिस्टर असलम शेख

बसों से भी मजदूरों को भेजा जाएगा

मुंबई सिटी के गार्जियन मिनिस्टर असलम शेख ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मुंबई से सिर्फ उन्हीं प्रवासी मजदूरों को उनके राज्य भेजा जाएगा, जो मूल रूप से बाहर के रहने वाले हैं।

असलम शेख ने कहा कि अपने राज्य जाने के लिए वे मजदूर ही आवेदन करें, जिनके पास मुंबई के बाहर उनके राज्य का आधार कार्ड या फिर राशन कार्ड है।शेख ने साफ किया है कि जिन लोगों के पास मुंबई का आधार या राशन कार्ड है, उन्हें उनके राज्य नहीं भेजा जाएगा।

दरअसल इन दिनों अपने राज्य जाने के लिए कई ऐसे लोगों द्वारा भी पुलिस के अलावा अन्य सरकारी एजेंसी के पास आवेदन करने की बात भी सामने आ रही जिनके पास मुंबई के एड्रेस का आधार और राशन कार्ड हैं।

सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके राज्य में भेजने का आश्वासन तो दिया है, लेकिन यह राह आसान नजर नहीं आ रही है।

गार्जियन मिनिस्टर का कहना था कि लोगों से आवेदन मंगाने के बाद उनकी लोकेशन के हिसाब से छंटनी की जाएगी फिर उसके बाद लोकेशन के हिसाब से ट्रेनों की तैयारी करने के बाद प्रवासी मजदूरों की इसकी सूचना दी जाएगी। इस प्रोसेस को पूरा करने में समय लगेगा। हालांकि गार्जियन मिनिस्टर ने आश्वासन दिया है कि सरकार इस योजना पर तेजी से काम कर रही है और जल्द ही प्रवासी मजदूरों को उनके राज्य में भेजने का काम शुरू होगा।

‘बसों से प्रवासी मजदूरों को उनके राज्य के बॉर्डर तक छोड़ने के लिए दूसरे राज्यों के चीफ मिनिस्टर से बात चल रही है। *यदि दूसरे राज्यों के सीएम इसके लिए तैयार हो जाते है तो बसों से भी मजदूरों को भेजा जाएगा* ।’-गार्जियन मिनिस्टर असलम शेख