आज जनता कर्फ्यू, घर पर रहें

इटली से २६३ भारतीय वापस लाये, आईसोलेशन में रखे जाएंगे

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए आज (रविवार) को पूरे भारत में ”जनता कर्फ्यू” रखा गया है। इसमें सलाह दी गयी है कि घर पर रहें। पीएम मोदी ने इसकी अपील की थी और अभी तक इसका व्यापक असर दिखा है। इस बीच इटली से २६३ भारतीयों को भारत वापस लाया गया है। राजस्थान के बाद अब पंजाब में भी ३१ मार्च तक के लिए लॉक डाउन (ज़रूरी चीजों को छोड़कर) का ऐलान कर दिया गया है।

भारत भर में आज ”जनता कर्फ्यू” पूरी तरह सफल दिख रहा है। लोग बहुत समझदारी दिखाते हुए घरों से बाहर नहीं निकल रहे। वैसे जरूरी चीजों (दवाई, दूध, सब्जी आदि)  की दुकानें खुली रखने की इजाजत है ताकि लोगों को दिक्कत न आये। कमसे कम तीन फुट की दूरी बनाये रखने, लगातार कमसे कम २० सैकंड तक साबुन से धोते रहने का सुझाव दिया गया है।

वरिष्ठ चिकित्सकों ने यह भी कहा है कि बच्चों को घर के बुजुर्गों से ऐहतियातन दूर रखें। किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी आशंका होने की स्थिति में
91-11-23978046 पर सूचित किया जा सकता है। इसके अलावा बाहर से लाई गयी सब्जियों-फलों को खूब धोकर इस्तेमाल करें।

भारत में अब तक २३ लोग स्वस्थ हो चुके हैं। आजकी तारीख में ३०० लोग अस्पताल में हैं। चार लोगों की मौत हुई है जबकि एक भी व्यक्ति आईसीयू में नहीं है। भारत में अब तक ३० जनवरी से ३२७ लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में लापरवाही से बचकर लोग खुद, अपने परिवार और समाज को बचा सकते हैं।

”सोशल डिस्टेंसिंग” बहुत जरूरी है। इसके अलावा जिन लोगों का घर से बाहर जाना जरूरी नहीं है वे जनता कर्फ्यू के बाद के दिनों में भी घर पर बने रहते हैं, तो यह उनके और अन्य लोगों के बचाव के लिए बहुत बड़ा सहयोग होगा।

इस बीच इटली से २६३ भारतियों को आज एयर इण्डिया का विशेष विमान भारत ले आया। इन सभी लोगों को आईसोलेशन में रखा जाएगा।