आंध्र प्रदेश में जिलों की संख्या 13 से बढ़कर हुई 26, आज से अस्तित्व में आएंगे सभी नए जिले

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य में 13 नए जिलों का गठन किया है। राज्य में नए जिले जुड़ने के बाद जिलों की कुल संख्या 13 से बढ़कर 26 हो गर्इ है।

पूजा विधि द्वारा निर्धारित शुभ मुहूर्त पर जिलो का शुभारंभ किया गया। सरकारी गजट अधिसूचना के बाद 4 अप्रैल (यानी आज) से सभी नए जिले अस्तित्व में आऐंगे। सभी नए जिलों के लिए वाईएसआर कांग्रेस सरकार ने आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के फेरबदल, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक भी नियुक्त किए गए है।

यह सभी जिले राज्य में 24 लोकसभा क्षेत्रों के आधार पर बनाए गए है। जिसमें विशाखापत्तनम में अराकू लोकसभा क्षेत्र भी शामिल है जिसे दो जिलों में विभाजित किया गया है। इन सभी नए जिलों के नाम श्री बालाजी, श्री सत्यसाई, पलनाडु, नांदयाल, एलुरू, एनटीआर, बापटिया, कोना सीमा, काकीनाडा, अनाकापल्ली, अल्लूरी सीताराम राजू, अन्नामय्या और मान्यम है।

आपको बता दे, रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार ने वर्ष 2019 के विधानसभा चुनावों के लिए अपने चुनाव प्रचार के दौरान यह वादा किया था कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वे हर लोकसभा क्षेत्र के लिए एक जिला बना देगें।

आंध्र प्रदेश से पहले वर्ष 2012 में छत्तीसगढ़ में भी 9 जिले बनाए गए थे।