गुजरात चुनाव के पहले चरण में 68 फीसदी मतदान

gujarat polls

गुजरात चुनाव के पहले चरण में 68 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, वरिष्ठ चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने बताया।
शनिवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे मतदान हुआ।इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की तकनीकी खराब होने की कुछ घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा।
पहले चरण में कुल 182 विधानसभा क्षेत्रों में से 89 सीटों के लिए मतदान किया गया जिसमें कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, जामनगर, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोताड, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, सौराष्ट और दक्षिण गुजरात क्षेत्र के 19 जिले शामिल थे।
कुल 977 में 58 महिला उम्मीदवार मैदान में थीं। जहाँ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 89 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, कांग्रेस के 86 उम्मीदवार हैं और 442 निर्दलीय उम्मीदवार हैं।
विधानसभा के लिए पहले चरण में मुख्यमंत्री विजय रुपानी, गुजरात भाजपा प्रमुख जिंत वाघानी, पूर्व गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जीपीसीसी) के प्रमुख अर्जुन मोधवाडिया, सिद्धार्थ पटेल और शक्तिसिंह गोहिल की क़िस्मत अब ईवीएम में बंद हो गयी है।
पहले चरण में चुनाव आयोग ने 24,689 मतदान केंद्रों पर मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) का इस्तेमाल किया जबकि 27,158 ईवीएम प्रयोग हुए।
2012 के विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 70.74 प्रतिशत मतदाता मतदान हुआ था।
यह चुनाव प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है जहाँ राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस एक मज़बूत प्रतिद्वंद्वी के रूप में सामने आई है ।
93 सीटों के लिए मतदान का दूसरा चरण 14 दिसंबर को होगा जबकि मतगणना 18 दिसंबर को होगी।