‘हम सरकार बना सकते हैं’: नवाब मलिक (एनसीपी लीडर)

‘यदि बीजेपी फ्लोर में अपना बहुमत साबित करने में असफल हुई तो एनसीपी और कांग्रेस मिलकर सरकार बनायेगी।’ वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने महाराष्ट्र में सरकार निर्माण को लेकर शििवसेना बीजेपी के बीच चल रही खिंचातानी पर पूछे गए सवालों के जवाब देते हुए कहा।

एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने आगे कहा,’ हमने तय किया है कि हम बीजेपी शिवसेना सरकार बनने पर विपक्ष में बैठेंगे और मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएंगे लेकिन यदि ऐसा ही चलता रहा तो जनता के प्रति हमारी जवाबदेही बनती है।’

यह पूछने पर कि सरकार बनाने को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच सामंजस्य निर्माण होता नहीं दिख रहा है। ऐसे हालात में एनसीपी सरकार बनाने की सोच सकती है? इसपर नवाब मलिक का कहना था कि अगर बीजेपी अकेले ही सरकार बनाने की कोशिश करती है और शिवसेना उन्हें साथ नहीं देती व बीजेपी फ्लोर पर अपना बहुमत साबित करने में कामयाब नहीं होती तो राजनीतिक समीकरण बिल्कुल बदल सकते हैं। ऐसे में एनसीपी कांग्रेस के साथ पर्यायी सरकार बनाने से पीछे नहीं हटेंगी। बीजेपी सरकार बन भी जाए तो इस बात की कोई गारंटी नहीं 5 साल पूरे करने की कर लेगी। लेकिन उनकी पार्टी चाहती है सरकार बने और महाराष्ट्र की जनता की तकलीफें कम हो। एनसीपी विपक्ष की भूमिका में जनता के हित में बात करेगी व सरकार के गलत निर्णय पर सरकार के कान उमेठने से नहीं चुकेगी।

मलिक से यह पूछने पर कि क्या आदित्य ठाकरे इतने इतने मच्योर हैं कि वह महाराष्ट्र के चीफ मिनिस्टर का पद संभाल सकते हैं ?उन्होंने कहा कि यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा क्योंकि जब देवेन्द्र फडणवीस नए नए चीफ मिनिस्टर बने थे तब भी उनकी काबिलियत पर लोगों ने संदेह किया था।लेकिन वह 5 साल तक चीफ मिनिस्टर बने रहे और अगले 5 साल तक चीफ मिनिस्टर बनने का दावा कर रहे हैं।

महाराष्ट्र विधानसभा के नतीजों को निकले लगभग 1 सप्ताह बीत चुके हैं लेकिन सुबे का चीफ मिनिस्टर कौन बनेगा इसको लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच पेंच फंसा हुआ है ।शिवसेना का दावा है कि चुनाव से पहले बीजेपी के साथ मुख्यमंत्री के पद को लेकर फिफ्टी फिफ्टी की डील हुई थी जिसके अनुसार राज्य का सीएम ढाई साल शिवसेना का होगा और ढाई साल बीजेपी का होगा। लेकिन देवेंद्र फडणवीस ने इस तरह के किसी डील की बात से स्पष्ट तौर पर इंकार कर दिया है। देवेंद्र फडणवीस ने तो यहां तक कह दिया कि वह सूबे के मुख्यमंत्री के तौर पर अगले 5 साल तक रहेंगे ।

विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद शिवसेना के नेता सांसद संजय राऊत ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की थी जिस तस्वीर में बाघ के गले में घड़ी और हाथ में कमल था। बाघ शिवसेना, घड़ी एनसीपी और कमल बीजेपी को दर्शाता है। वैसे भी कॉन्ग्रेस ने शिवसेना को बाहर से समर्थन देने की बात कही है। वैसे इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि बीजेपी को सबक सिखाने के लिए कांग्रेस और एनसीपी की मदद से शिवसेना सरकार बनाएं ।फिलहाल राजनीतिक गलियारों में कई ऑप्शन का बाजार गर्म है।