हज-2021 के लिए अब कर सकेंगे 10 जनवरी तक आवेदन

हज-2021 के लिए किए जाने वाले आवेदन की अंतिम तिथि अब बढ़कर 10 जनवरी हो गई है। अल्संख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज यात्रा 2021 के लिए बैठक आयोजित की। इस दौरान देशभर के  अलग-अलग हज रवानगी केंद्रों पर प्रति यात्री खर्च भी कम करने पर चर्चा की गई।

हज कमेटी की बैठक की अध्यक्षता नकवी ने की। बैठक के बाद उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर को हज के लिए आवेदन करने की अंतिम थी, जिसे बढ़ाकर 10 जनवरी 2021 कर दिया गया है। नकवी ने बताया कि अब तक करीब 40 हजार आवेदन मिल चुके हैं। इनमें से 500 अधिक आवेदन मेहरम (पुरुष सहयात्री) के बगैर यात्रा करने वाली महिलाओं के हैं। पिछले साल ऐसी 2100 महिलाओं ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया था। इस साल की यात्रा के लिए भी ऐसे सभी आवेदन मान्य रहेंगे। इस वर्ग की महिलाओं को लॉटरी सिस्टम से बाहर रखा जाएगा।

हज यात्रा के लिए इस बार ऑनलाइन, ऑफलाइन और हज मोबाइल एप के जरिये आवेदन की सुविधा दी गई है। मंत्री ने बताया कि सऊदी अरब से चर्चा करने और फीडबैक मिलने के बाद अलग-अलग हज केंद्रों से प्रति यात्री अनुमानित खर्च कम कर दिया गया है। अहमदाबाद और मुंबई से प्रति यात्री हज यात्रा के लिए अब अनुमानित खर्च 3.30 लाख रुपये, बंगलूरू, लखनऊ, दिल्ली और हैदराबाद से 3.30 लाख रुपये, कोच्चि और श्रीनगर से 3.60 लाख रुपये, कोलकाता से 3.70 लाख रुपये तथा गुवाहाटी से 4 लाख रुपये प्रति यात्री तय किया गया है। यात्रा के दौरान कोविड-19 के अंतर्राष्ट्रीय नियमों का पालन करना जरूरी होगा।