सैटेलाइट कार्टोसेट-३ लॉन्च

करीब ५०९ किमी ऊंचाई से घड़ी की सुइयों की तस्वीर लेने में भी क्षमता

भारत ने बिधवार को अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक और कामयाबी हासिल करते हुए दुश्मन  की हरकतों और आतंकी गतिविधियों पर नजर रखने वाला अतिआधुनिक सैटेलाइट सफलता पूर्वक लॉन्च किया है। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (इसरो) ने सुबह ९.२९ बजे सैटेलाइट कार्टोसेट-३ को लॉन्च किया।

कार्टोसेट-३ का कैमरा इतना ताकतवर है कि वह अंतरिक्ष में ५०९ किलोमीटर की ऊंचाई से जमीन पर ९.८४ इंच की ऊंचाई तक की स्पष्ट तस्वीर ले सकेगा। यह हमारे हाथ में बंधी घड़ी पर दिख रही सुइयों तक को सटीक दिखा सकता है। संभवता दुनिया में किसी देश ने अब तक इतना ताकतवर और सटीकता वाला सैटेलाइट कैमरा लॉन्च नहीं किया है।

सफल लांचिंग के बाद इसरो चीफ के सिवन ने कहा – ”मैं बहुत खुश हूं क्योंकि पीएसएलवी-सी४७ ने कार्टोसेट-३ और १३ अमेरिकी सैटेलाइट्स को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। यह सबसे ताकतवर कैमरे वाला नागरिक उपग्रह है।” उन्होंने पूरी  सैटेलाइट टीम को बधाई देते हुए कहा कि यह इसलिए भी बहुत अहम है क्योंकि यह देश का अब तक सबसे बेहतरीन अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट है। ”अब हम मार्च तक १३ उपग्रह और छोड़ेंगे। हमारा यह टारगेट है और इसे जरूर पूरा करेंगे।”

इसरो ने कार्टोसेट-३ सैटेलाइट को सुबह श्रीहरिकोटा द्वीप पर स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर के लॉन्चपैड-२ से लॉन्च किया। कार्टोसेट-३ सैटेलाइट पीएसएलवी-सी४७ रॉकेट से छोड़ा गया। कार्टोसेट-३ पृथ्वी से ५०९ किलोमीटर ऊंचाई पर चक्कर लगाएगा।रिपोर्ट्स के मुताबिक ६ स्ट्रैपऑन्स के साथ यह पीएसएलवी की २१वीं उड़ान थी जबकि पीएसएलवी रॉकेट की यह ७४वीं उड़ान। कार्टोसेट-३ के साथ अमेरिका के १३  अन्य नैनो सैटेलाइट भी छोड़े जाएंगे। ये सैटेलाइट्स कॉमर्शियल उपयोग के लिए हैं।