सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड टीका सरकारी में 400, निजी अस्पतालों में 600 का किया

देश में कोरोना के मामलों में आशातीत बढ़ौतरी के साथ ही बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन के मूल्य की घोषणा करते हुए बताया है कि सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीन 400 रुपए जबकि जबकि निजी अस्पतालों में इसके लिए 600 रुपए में उपलब्ध होगी। कई राज्यों के सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीन इस समय मुफ्त लग रही है जबकि निजी अस्पतालों में इसकी कीमत 250 रुपए है।
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देशानुसार हम कोविशील्ड वैक्सीन के दाम का एलान कर रहे हैं। पहली मई से देशभर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। सीआईआई ने कहा कि राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कोविशील्ड मुहैया कराई जाएगी जबकि निजी अस्पतालों को यह 600 रुपये प्रति डोज दी जाएगी।
उधर भारत में वैक्सीन की जबरदस्त कमी को देखते हुए सरकार ने रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक इस वैक्सीन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक 10 डॉलर प्रति डोज यानी करीब 750 रुपये हो सकती है। इस तरह यह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन से थोड़ी महंगी होगी। इसपर अंतिम फैसला वैसे अभी होना है।
उधर देश भर में आक्सीजन की जबरदस्त किल्लत जारी है और हाहाकार मचा हुआ। है। सभी गैर भाजपा राज्यों ने केंद्र से उन्हें आक्सीजन की जल्द सप्लाई की मांग की है। राजधानी दिल्ली में भी  कमी चल रही है। यही हाल महाराष्ट्र, राजस्थान आदि में भी है।