सरकारी नीतियों की निंदा करने वाले चीन के अरबपति जैक मा ‘लापता’

कुछ महीने पहले चीन की नीतियों के खिलाफ बोलने वाले देश के सबसे अमीर लोगों में से एक जैक मा करीब दो महीने से ‘लापता’ हैं। अभी पता नहीं है कि क्यों और कहाँ गए हैं या उनके लापता होने के पीछे कोई और कारण है।

बता दें जैक मा ने कुछ महीने पहले राष्ट्रपति शी जिन पिंग और चीन की सरकारी एजेंसियों के काम काज पर सवाल खड़े किये थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले दो महीने से जैक मा सार्वजानिक रूप से नहीं देखे गए हैं। यहाँ तक कि उनके खुद के टीवी कार्यक्रम ‘बिजनेस हीरोज ऑफ अफ्रीका’ में भी जैक की जगह कोई और आ गया है।

इसे लेकर ख़बरें सामने आने के बाद अलीबाबा कंपनी की तरफ से प्रवक्ता ने बताया कि ‘शेड्यूल कंफ्लिक्ट की वजह से जैक मा टीवी शो में शामिल नहीं हुए’। कुछ रिपोर्ट्स में यह आशंका जाहिर की गयी है कि जैक मा के अचानक गायब होने से यह संकेत भी उभरती है कि वे मुश्किल का सामना कर रहे हैं।

याद रहे पिछले साल नवंबर के शुरू में मा ने चीन के रेग्यूलेटर्स और सरकारी बैंकों की आलोचना की थी, जिसके बाद अधिकारियों ने उनपर जवाबी हमला किया था। यही नहीं उनकी कंपनी ‘एंट ग्रुप’ का आईपीओ स्थगित कर दिया गया था और अधिकारीयों ने कहा था कि मा की कंपनी ‘एंट ग्रुप’ के खिलाफ एंटीट्रस्ट जांच शुरू की जा रही है। एंट ग्रुप को कंज्यूमर फाइनेंस ऑपरेशन से भी रोक दिया गया था।