संसद सुरक्षा चूक के बाद सीआईएसएफ के हवाले की जाएगी संसद की सुरक्षा!

हाल ही में हुई संसद भवन सुरक्षा में चूक का मुद्दा गरमाता जा रहा है। इसी बीच संसद भवन परिसर सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंपने का फैसला किया है। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने दी है।

सीआईएसएफ केंद्र सरकार के मंत्रालयों की सुरक्षा करती है। इसी के चलते सीआईएसएफ की सरकारी भवन सुरक्षा (जीबीएस) के विशेषज्ञ और वर्तमान संसद सुरक्षा टीम के अधिकारियों के साथ सीआईएसएफ के फायर ब्रिगेड और बचाव अधिकारी जल्द ही सर्वे शुरू करेंगे।

बता दें, सीआईएसएफ एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जो कि वर्तमान में परमाणु और एयरोस्पेस डोमेन के अंतर्गत प्रतिष्ठानों, असैन्य हवाई अड्डों और दिल्ली मेट्रो के अलावा राष्ट्रीय राजधानी में कई केंद्रीय मंत्रालयों के भवनों की सुरक्षा करता है।

आपको बता दें, संसद भवन पर 13 दिसंबर 2001 में हुए आतंकवादी हमले की बरसी के दिन ही संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया था। इस घटना में दो अज्ञात व्यक्ति शून्यकाल के दौरान दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए साथ ही केन से पीला धुंआ छोड़ते हुए नारे लगाने लगे। और जिस समय यह दोनों व्यक्ति लोकसभा में घटना को अंजाम दे रहे थे ठीक उसी समय दो अन्य व्यक्ति संसद भवन के बाहर नारे लगाते हुए केन से रंगीन धुआं छोड़ा। हालांकि इन सभी को पकड़ लिया गया है और पूछताछ जारी है।