शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर होगी इंडिया गठबंधन की कोआर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक

इंडिया गठबंधन की कोआर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक आज एनसीपी प्रमुख शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर होगी। इस बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सीट शेयरिंग के फॉर्मूले और कौन सा अभियान और रैली कब होगी इन बातों पर चर्चा होनी हैं।

कोआर्डिनेशन कमेटी में विपक्षी दलों के 14 नेता शामिल हैं। इसमें- कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, डीएमके नेता टीआर बालू, जेएमएम नेता हेमंत सोरेन, शिवसेना-यूबीटी नेता संजय राउत, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, आप नेता राघव चड्डा, सपा नेता जावेद अली खान, जेडीयू नेता ललन सिंह, सीपीआई नेता डी राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती, टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी और सीपीआईएम का एक सदस्य शामिल है।

फिलहाल सीट शेयरिंग का फॉर्मूला क्या होगा अभी इसको लेकर कोई जानकारी नहीं है कहा जा रहा है कि हाल ही में हो रहे चुनावों के आधार पर सीट पर पार्टियों के प्रदर्शन पर गौर किया जायेगा।

आपको बता दें, जहां एक तरफ इंडिया गठबंधन की कोआर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक आज होने जा रही है वहीं दूसरी तरफ ममता बनर्जी के भतीजे भी इस टीम का हिस्सा है और आज ही ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए समन कर बुलाया है। इसकी वजह से वे आज की इस बैठक में शामिल नहीं हो सकेंगे।

वहीं जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह खराब स्वास्थ्य के कारण बैठक में शामिल नहीं होंगे किंतु उनकी जगह जेडीयू नेता और बिहार के मंत्री संजय कुमार झा बैठक में शामिल होंगे।

सीपीआईएम ने अभी तक स समिति के सदस्य के रूप में अपने किसी नेता को नामित नहीं किया है और वह बैठक में भी उपस्थित नहीं रहेगी।